एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में बैटरी स्टोरेज फैक्ट्री के निर्माण पर कर रही है विचार

By रुस्तम राणा | Published: September 21, 2023 08:14 PM2023-09-21T20:14:31+5:302023-09-21T20:14:31+5:30

रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी ने कथित तौर पर योजना तैयार की है और एक कारखाना बनाने के लिए प्रोत्साहन की मांग करते हुए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

Elon Musk's company Tesla is considering building a battery storage factory in India says report | एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में बैटरी स्टोरेज फैक्ट्री के निर्माण पर कर रही है विचार

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में बैटरी स्टोरेज फैक्ट्री के निर्माण पर कर रही है विचार

Highlightsस्ला अब भारत में बैटरी स्टोरेज सिस्टम बनाने और बेचने पर विचार कर रही हैएलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी ने कथित तौर पर योजना तैयार की हैकंपनी ने एक कारखाना बनाने के लिए प्रोत्साहन की मांग करते हुए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया

नई दिल्ली: देश में प्रवेश के लिए चल रहे दबाव के बीच टेस्ला अब भारत में बैटरी स्टोरेज सिस्टम बनाने और बेचने पर विचार कर रही है। एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी ने कथित तौर पर योजना तैयार की है और एक कारखाना बनाने के लिए प्रोत्साहन की मांग करते हुए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। यह विकास भारत में एक नई इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री स्थापित करने की बातचीत के बीच आया है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने नई दिल्ली में कई बैठकें कीं और अपने "पावरवॉल" सिस्टम के साथ देश की बैटरी भंडारण क्षमताओं का समर्थन करने का प्रस्ताव रखा। प्रकाशन ने अनाम स्रोतों के हवाले से कहा कि भारतीय अधिकारियों ने बैटरी भंडारण कारखाना स्थापित करने को लेकर कई प्रोत्साहनों की मांग को ठुकरा दिया है। 

टेस्ला कई हफ्तों से भारत में लगभग 24,000 डॉलर की कीमत वाली कार बनाने के लिए एक नई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) फैक्ट्री स्थापित करने के बारे में बातचीत कर रही है, जिसकी चर्चा सीधे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की जा रही है। हालाँकि, इसके नवीकरणीय ऊर्जा प्रोत्साहन की अब तक रिपोर्ट नहीं की गई है।

नई दिल्ली में हाल की बैठकों में, टेस्ला ने अपने "पावरवॉल" (एक ऐसी प्रणाली जो रात में या आउटेज के दौरान उपयोग के लिए सौर पैनलों या ग्रिड से बिजली स्टोर कर सकती है) के साथ देश की बैटरी भंडारण क्षमताओं का समर्थन करने का प्रस्ताव रखा, सूत्रों ने कहा कि उन्होंने नाम बताने से इनकार कर दिया। मामला गोपनीय है।

एक सूत्र ने कहा, टेस्ला ने बैटरी स्टोरेज फैक्ट्री स्थापित करने के लिए कई प्रोत्साहन मांगे, लेकिन भारतीय अधिकारियों ने बताया कि ये उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ऐसे उत्पाद खरीदने वालों को सब्सिडी देकर कंपनी के लिए एक निष्पक्ष व्यवसाय मॉडल बनाने में मदद कर सकती है।

पहले सूत्र ने कहा, हालांकि टेस्ला और भारत सरकार दोनों ही प्रस्ताव को लेकर उत्सुक हैं और नई दिल्ली इसकी समीक्षा कर रही है, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि योजना साकार होगी या नहीं।

दूसरे सूत्र ने कहा, पावरवॉल प्रस्ताव ईवी से परे सोच कर भारत में व्यापक उपस्थिति के लिए अमेरिकी कंपनी की योजना का हिस्सा है, टेस्ला अपनी बैटरी स्टोरेज सिस्टम के लिए आवासीय और साथ ही औद्योगिक ग्राहकों को ढूंढने के लिए उत्सुक है। सूत्र ने कहा, "बड़े नीति स्तर के अंशांकन की आवश्यकता होगी। टेस्ला का इरादा भारत में पावरवॉल व्यवसाय करना है।"


 

Web Title: Elon Musk's company Tesla is considering building a battery storage factory in India says report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे