लाइव न्यूज़ :

कोरोना वायरस से लड़ने के लिये पुणे में 1,500 बिस्तरों का अस्थायी अस्पताल बनाएगी मर्सिडीज

By रजनीश | Published: April 02, 2020 10:00 AM

कोरोना से जंग में कई ऑटोमोबाइल कंपनियां सहयोग के लिए आगे आ चुकी हैं। मारुति सुजुकी और महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियों ने वेंटिलेर बनाने की तरफ कदम बढ़ाए हैं।महिंद्रा ने बेहद कम कीमत में वेंटिलेटर के प्रोटोटाइप तैयार किए हैं। ये नए वेंटिलेटर प्रोटोटाइप कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की मदद करेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देमहिंद्रा के बनाए हुए 5 से 10 लाख रुपये तक की लागत वाले ये जीवन रक्षक उपकरण केवल 7,500 रुपये से कम में मिलेंगे।  देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने देश में वेंटिलेटर उत्पादन बढ़ाने के लिए AgVa हेल्थकेयर के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है।

मुंबई: लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिये पुणे के चाकन में स्थानीय प्राधिकरणों के साथ मिलकर एक अस्थायी अस्पताल बनाने की बुधवार को घोषणा की। इस अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड के 1,500 बिस्तर होंगे।कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके कर्मचारी एक-एक दिन का वेतन भी इस अभियान में देंगे। कंपनी कर्मचारियों के द्वारा जमा राशि के बराबर राशि अपनी ओर से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराएगी। कंपनी ने कहा कि महामारी पर काबू पा लिये जाने के बाद चिकित्सा के सारे उपकरण खेड़ के सिविल अस्पताल को दान दिये जाएंगे। आइसोलेशान वार्ड के अन्य सामान जनजाति छात्रावासों को दिये जाएंगे।कोरोना से जंग में इससे पहले कई ऑटोमोबाइल कंपनियां सहयोग के लिए आगे आ चुकी हैं। मारुति सुजुकी और महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियों ने वेंटिलेर बनाने की तरफ कदम बढ़ाए हैं।महिंद्रा ने बेहद कम कीमत में वेंटिलेटर के प्रोटोटाइप तैयार किए हैं। ये नए वेंटिलेटर प्रोटोटाइप कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की मदद करेंगे। 5 से 10 लाख रुपये तक की लागत वाले ये जीवन रक्षक उपकरण केवल 7,500 रुपये से कम में मिलेंगे।  

इसके अलावा महिंद्रा ने चिकित्सा सेवा से जुड़े लोगों के लिए Face Shield (फेस शील्ड) भी बना रही है। कंपनी 30 मार्च से अपने कांदिवली संयंत्र में इसका उत्पादन शुरू कर चुकी है। कंपनी शुरुआत में 500 यूनिट्स का निर्माण शुरू करेगी और फिर उत्पादन में तेजी लाएगी।

तो वहीं  देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने देश में वेंटिलेटर उत्पादन बढ़ाने के लिए AgVa हेल्थकेयर के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की वजह से वेंटिलेटरों की जरूरत बढ़ गई है।  वहीं ह्यूंदै मोटर्स ने दक्षिण कोरिया से Covid 19 (कोरोना वायरस) की जांच किट मंगाने का ऑर्डर दिया है।(एजेंसी इनपुट के साथ)

टॅग्स :मर्सिडीज बेंजकोरोना वायरसमहिंद्रामारुति सुजुकीहुंडई
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid new flirt variants: आखिर क्या है "फ्लर्ट" वेरिएंट, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर तेजी से फैल रहा!, कहां से आए और क्या वे चिंता का कारण हैं?, जानिए एक्सपर्ट की राय

स्वास्थ्यचीनी वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया इबोला वायरस का खतरनाक म्यूटंट, भयावह लक्षण आए सामने

विश्वChina Wuhan CoronaVirus: वुहान में कोरोना फैलने पर की रिपोर्टिंग, चार साल की सजा काटने के बाद चीनी पत्रकार झांग झान जेल से रिहा

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें