कोरोना संकट में बढ़ी छोटी गाड़ियों की मांग, इन 4 कारों की है हाई डिमांड

By रजनीश | Updated: August 11, 2020 10:10 IST2020-08-11T10:09:00+5:302020-08-11T10:10:53+5:30

कोरोना संकट के दौरान जहां ऑटोमोबाइल सेक्टर में कार और बाइक की डिमांड में गिरावट देखने को मिली है वहीं एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट की कारों की डिमांड भी बढ़ी है।

maruti suzuki alto s-presso renault kwid datsun redi go best selling entry level hatchback | कोरोना संकट में बढ़ी छोटी गाड़ियों की मांग, इन 4 कारों की है हाई डिमांड

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमारुति की ऑल्टो जुलाई महीने में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कार रही।रेनॉ कंपनी की क्विड एंट्री हैचबैक सेगमेंट में मारुति के बाद एक बड़ी प्लेयर है। जुलाई 2020 में रेनॉ क्विड के 3,007 यूनिट्स की बिक्री हुई।

कोरोना संकट का असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर भी काफी ज्यादा पड़ा है। वाहनों की बिक्री में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में 40 फीसदी ज्यादा खरीदारी हुई है। जुलाई 2020 में 20,865 लोगों ने एंट्री-लेवल हैचबैक कारों को खरीदा जबकि, जुलाई 2019 में 14,910 हैचबैक गाड़ियों की बिक्री हुई थी। 

देखें तो पिछले साल के मुकाबले इस साल एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट में 12 फीसदी बिक्री बढ़ी है। यह बात तो पहले से ही सबके सामने है कि देश में सबसे ज्यादा एंट्री लेवल हैचबैक कारों को खरीदा जाता है। आज हम आपको देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 4 एंट्री-लेवल हैचबैक गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Maruti Suzuki Alto
मारुति की ऑल्टो जुलाई महीने में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कार रही। जुलाई 2020 में मारुति ऑल्टो के 13,654 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं जुलाई 2019 में इसके 11,577 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यानी पिछले साल की तुलना में इस जुलाई महीने में ऑल्टो की बिक्री 18 फीसदी बढ़ी है। ऑल्टो ही देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है।

Maruti Suzuki S-Presso
मारुति सुजुकी की एस-प्रेसो (S-Presso) जुलाई में भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कार रही है। जुलाई 2020 में मारुति की एस-प्रेसो के 3,604 यूनिट्स की बिक्री हुई। इस कार के पिछले साल के आंकड़े नहीं बताए जा सकते क्योंकि उस समय तक यह कार लॉन्च ही नहीं हुई थी। 

Renault Kwid
रेनॉ कंपनी की क्विड एंट्री हैचबैक सेगमेंट में मारुति के बाद एक बड़ी प्लेयर है। जुलाई 2020 में रेनॉ क्विड के 3,007 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं जुलाई 2019 में इसके 2,684 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। मतलब पिछले साल के मुकाबले जुलाई 2020 में क्विड की बिक्री 12 फीसदी बढ़ी है। 

Datsun Redi-Go
डटसन कंपनी की रेडी गो भी एंट्री हैचबैक सेगमेंट में काफी पसंद की जाने वाली कार है। जुलाई 2020 में डटसन रेडी-गो के 600 यूनिट्स की बिक्री हुई थी वहीं जुलाई 2019 में इस कार के 649 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। पिछले साल के मुकाबले जुलाई 2020 में डटसन रेडी-गो की बिक्री 12 फीसदी घटी है।

English summary :
While the automobile sector saw a decline in demand for cars and bikes during the Corona crisis, demand for cars in the entry-level hatchback segment has also increased.


Web Title: maruti suzuki alto s-presso renault kwid datsun redi go best selling entry level hatchback

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