आज आधी रात से लागू हो जाएगा फास्टैग, इस बात का रखें ध्यान नहीं लग जाएगा भारी जुर्माना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 14, 2019 09:29 AM2019-12-14T09:29:20+5:302019-12-14T09:29:20+5:30

फास्टैग गाड़ियों में लगाया जाने वाला एक ऐसा स्टीकर है जिसकी मदद से आपका टोल चार्ज वसूला जाएगा। इसके लिये अब आपको लाइन में लगने की पैसे देने की जरूरत नहीं होगी।

FASTag compulsory from tomorrow How to buy FASTags from SBI HDFC Bank ICICI Bank | आज आधी रात से लागू हो जाएगा फास्टैग, इस बात का रखें ध्यान नहीं लग जाएगा भारी जुर्माना

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsफास्टैग (FASTags) एक ऐसा डिवाइस होता है जिसे गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगा दिया जाता है। RFID टेक्नॉलॉजी पर बेस्ड यह फास्टैग लगी गाड़ी जैसे ही टोल से गुजरती है तो रेडियो फ्रीक्वेंसी टेक्नॉलॉजी की मदद से फास्टैग स्कैन हो जाता है।

फास्टैग का नाम आप काफी समय से सुनते आ रहे होंगे। पहले फास्टैग को 1 दिसंबर से अनिवार्य किया जाना था लेकिन लोगों को थोड़ा राहत देते हुये इसका समय बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया गया था। अब आज की रात से फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। 

अगर समय सीमा फिर नहीं बढ़ती है तो सभी राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर फास्टैग 15 दिसंबर (14 दिसंबर रात 12 बजे के बाद से) लागू हो जाएगा। इसके बिना आप फास्टैग की लेन में वाहन लेकर प्रवेश करते हैं तो दोगुना टोल वसूला जाएगा। राजमार्गों पर अभी एक हाइब्रिड लेन होगी, जहां बिना फास्टैग के वाहनों से टोल लिया जाएगा।

फास्टैग के इस्तेमाल से कैश लेनदेन को कम किया जा सकेगा। फास्टैग के जरिये लोगों को भी बहुत आराम हो जाएगा। गाड़ियों में इसके लगने से लोगों को टोल प्लाजा पर पास बनवाने के लिये देर तक रुकना नहीं होगा जिससे जाम में फंसने के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी।

फास्टैग (FASTags) एक ऐसा डिवाइस होता है जिसे गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगा दिया जाता है। RFID टेक्नॉलॉजी पर बेस्ड यह फास्टैग लगी गाड़ी जैसे ही टोल से गुजरती है तो रेडियो फ्रीक्वेंसी टेक्नॉलॉजी की मदद से फास्टैग स्कैन हो जाता है। स्कैन होते ही आपके बैंक खाते या फिर अन्य UPI आधारित गूगल पे, पेटीएम, भीम एप से पैसे कट जाते हैं। ऐसे में आपको लंबी लाइन में लगकर मैन्युअल तरीके से पैसे देकर टोकन लेने की जरूरत नहीं पड़ती।
यह भी पढ़ें: इस दमदार लुक में दिखेगी नई महिंद्रा स्कॉर्पियो, मजबूत होगी सुरक्षा

फास्टैग की बिक्री बैंक और पेट्रोल पंप भी करते हैं। इसे अलावा टोल प्लाजा और ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। फास्टैग को रिचार्ज कराना होगा और इसमें कम से कम 100 रुपये और अधिकतम 1 लाख रुपये तक रख सकते हैं।

Web Title: FASTag compulsory from tomorrow How to buy FASTags from SBI HDFC Bank ICICI Bank

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे