लाइव न्यूज़ :

झालर, स्मार्टफोन के बाद अब भारत के कार बाजार पर है चीनी मार्केट की नजर, ये है पूरा प्लान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 25, 2020 5:31 PM

यह ऑटो एक्सपो मीडिया के लिए 5 फरवरी को खुलेगा और इसके अगले दिन वाहनों के कई मॉडल लॉन्च किए जाएंगे। आम लोगों के लिए ऑटो एक्सपो 7 फरवरी को खुलेगा और 12 फरवरी तक चलेगा।

Open in App
ठळक मुद्देग्रेटर नोएडा में जिस जगह पर ऑटो एक्सपो लगता है वहां 40 हजार वर्गफीट की जगह है।इसमें 20 परसेंट या कहें तो 8 हजार वर्गफीट जगह चीन की कंपनियों ने बुक कराए हैं।

आपको पता होगा कि देश में बिकने वाले कई इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के अलावा स्मार्टफोन्स बाजार में भी चीन की कंपनियों का काफी ज्यादा कब्जा है। स्मार्टफोन बाजार पर कब्जे के बाद अब चीन की कंपनियां ऑटोमोबाइल बाजार में भी पैर जमाने की तैयारी में हैं। आर्थिक सुस्ती की वजह से जब दुनियाभर की बड़ी ऑटो मोबाइल कंपनियां भारत में होने वाले बड़े ऑटो एक्सपो में हिस्सा नहीं ले रही हैं वहीं चीन की कंपनियां इस ऑटो एक्सपो में 20% स्पेस बुक करा चुकी हैं। इस बात से उनके उद्देश्यों का अंदाजा लगाया जा सकता है।

हाल ही के दिनों की खबर है कि हर दो साल में होने वाले ऑटो एक्सपो में इस साल दिग्गज ऑटो कंपनियां बीएमडब्ल्यू, ऑडी, जगुआर ऐंड लैंडरोवर, होंडा, टोयोटा और फोर्ड जैसी कंपनियां हिस्सा नहीं ले रही हैं। वहीं इस एक्सपो में चीन की दिग्गज ऑटो कंपनियां SAIC (चीन की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी और एमजी मोटर्स की मालिक), FAW (Haima ब्रैंड के जरिये इंट्री), ग्रेट वॉल और BYD जैसी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसके साथ ही चीनी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए भारत की छोटी ऑटो कंपनियों तथा स्टार्टअप्स के साथ समझौता किया है।

ग्रेटर नोएडा में जिस जगह पर ऑटो एक्सपो लगता है वहां 40 हजार वर्गफीट की जगह है। इसमें 20 परसेंट या कहें तो 8 हजार वर्गफीट जगह चीन की कंपनियों ने बुक कराए हैं। ऑटो उद्योग संगठन सियाम (SIAM) के डिप्टी डीजी सुगतो सेन ने कहा, 'चीनी कंपनियां एक्सपो में न्यू टेक्नॉलजी, इलेक्ट्रिक कार्स और कई अन्य मॉडलों के साथ आ रही हैं।' सियाम यह एक्सपो सीआईआई तथा एसीएमए के साथ मिलकर आयोजित करता है।

यह ऑटो एक्सपो मीडिया के लिए 5 फरवरी को खुलेगा और इसके अगले दिन वाहनों के कई मॉडल लॉन्च किए जाएंगे। आम लोगों के लिए ऑटो एक्सपो 7 फरवरी को खुलेगा और 12 फरवरी तक चलेगा। इस एक्सपो में हिस्सा न लेने वाली कुछ कंपनियों का यह भी कहना है कि जब बाजार में बिक्री ही नहीं है, ऐसे में एक्सपो में पैसे खर्च करने का कोई मतलब नहीं बनता है। ऐसे वक्त में सूझबूझ के साथ पैसे खर्च करने में समझदारी है।

इस साल ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी, ह्यूंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा तथा विदेशी कंपनियां रेनॉ, फॉक्सवैगन, मर्सिडीज बेंज तथा स्कोडा अपने नए मॉडल पेश करेंगी। कई कंपनियों ने शो में हिस्सा नहीं लेने का कारण BS4 से BS6 में अपग्रेडेशन को बताया है। उनका कहना है कि नए वाहन तैयार नहीं हुए हैं और वे इसे अंतिम रूप देने की योजना बना रहे हैं।

टॅग्स :ऑटो एक्सपो 2020कारCar
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें