लाइव न्यूज़ :

जल्द लॉन्च होने वाली है नई महिंद्रा स्कॉर्पियो, दिया गया नया जबरदस्त इंजन, अब नहीं मिलेगा पुरानी कार वाली ये सुविधा

By रजनीश | Published: April 15, 2020 7:18 PM

फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में महिंद्रा की स्कॉर्पियो काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली कार में से एक है। अब यह स्कॉर्पियो नए बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के मुताबिक आएगी।

Open in App
ठळक मुद्देनई स्कॉर्पियो को महिंद्रा 2.2-लीटर वाले mHawk डीजल इंजन के साथ पेश करेगी। स्कॉर्पियो का S3 मॉडल बंद किए जाने के बाद अब S5 मॉडल ही स्कॉर्पियो का एंट्री लेवल वेरिएंट होगा।

महिंद्रा की लोकप्रिय एसयूवी स्कॉर्पियो का जल्द ही बीएस6 मॉडल लॉन्च होने की तैयारी में है। कंपनी ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर स्कॉर्पियो के बीएस6 मॉडल को अपडेट कर दिया है। महिंद्रा का कहना है कि लॉकडाउन खत्म होते ही नई स्कॉर्पियो का प्रॉडक्शन शुरू हो जाएगा। लेकिन उससे पहले ही हम आपको बता रहे हैं कि नई स्कॉर्पियो में आपको क्या नया मिलने वाला है... 

महिंद्रा की वेबसाइट के मुताबिक नई स्कॉर्पियो को 4 वेरिएंट- S5, S7, S9 और S11 के साथ पेश किया जाएगा। वर्तमान बीएस4 स्कॉर्पियो में दिए जाने वाले 2 वेरिएंट- S3 और S11 AWD नई बीएस6 स्कॉर्पियो में नहीं दिए जाएंगे। कंपनी ने इन दोनों ही मॉडल्स को बंद करने का फैसला लिया है। 

स्कॉर्पियो का S3 मॉडल बंद किए जाने के बाद अब S5 मॉडल ही स्कॉर्पियो का एंट्री लेवल वेरिएंट होगा। महिंद्रा ने स्कॉर्पियो के एंट्री लेवल वेरिएंट S3 को बंद करने के साथ ही इसका 2.5-लीटर डीजल इंजन भी बंद कर दिया है। यह इंजन 75bhp का पावर और 200Nm टॉर्क पैदा करता है। 

नई स्कॉर्पियो को महिंद्रा 2.2-लीटर वाले mHawk डीजल इंजन के साथ पेश करेगी। यह इंजन दो तरह का पावर आउटपुट देता है। एक 280Nm टॉर्क के साथ 120bhp का पावर और दूसरा 320Nm टॉर्क के साथ 40bhp पावर। अब आपको बताते हैं कि स्कॉर्पियो के सबसे शुरुआती मॉडल के बारे में कि उसमें आपको कौन से फीचर्स मिलने वाले हैं...

 S5 S5 वेरिएंट में 120bhp पावर का इंजन मिलेगा। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। अन्य वेरिएंट में 140bhp पावर का इंजन मिलेगा साथ ही उनमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। हालांकि इस इंजन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प नहीं दिया जाएगा। 

नई स्कॉर्पियो में ऑल-ब्लैक 7-स्लॉट ग्रिल, बॉडी-कलर्ड बंपर्स और साइड क्लैडिंग, ब्लैक ORVMs, क्लियर लेंस टर्न इंडीकेटर्स, ब्लैक स्टी व्हील्स के साथ हब कप्स, रियर फुटरेस्ट, LED टेललैंप्स, हुड स्कूप, ब्लैक में फेंडर बेजेल्स फिनिश और हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप मिलेंगे। 

S5 में अब मैनुअल HVAC सिस्टम, ORVMs को मैनुअल लिवर्स एडजस्ट, टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग, फैब्रिक अपहोलस्ट्री, मैनुअल सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, लीड-मी-टू-व्हीकल हेडलैंप्स, रिमोट फ्यूल लिड ऑपनर्स स्विचेज और हेडलैंप्स लेवलिंग, 12V पावर सॉकेट सिल्वर साइड फुटस्टेप, स्टेटिक रूफ लैंप जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

स्कॉर्पियो में आपको अब माइक्रो-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी जाएगी जिसकी मदद से माइलेज बेहतर मिलने की उम्मीद है। बात करें सेफ्टी फीचर्स की तो इसमें आपको डुअल एयरबैग्स, ABS, स्पीड अलर्ट, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, पैनिक ब्रेक इंडीकेटर और इंजन इमोबिलाइजर मिलेगा। 

टॅग्स :महिंद्रा स्कॉर्पियोएसयूवी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबार'एलेक्सा' की मदद से यूपी की इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिया, आनंद महिंद्रा हुए खुश और कर दिया जॉब ऑफर

क्रिकेटआनंद महिंद्रा सरफराज खान के पिता को उपहार में देना चाहते हैं थार, कारोबारी ने कहा, यह मेरा सौभाग्य और सम्मान होगा

ज़रा हटकेAsia Cup Final: प्रशंसक ने आनंद महिंद्रा से सिराज को एक एसयूवी गिफ्ट में देने को कहा, उद्योगपति का जवाब हुआ वायरल

कारोबारमारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी 'फ्रोंक्स', कीमत 7.46 लाख रुपये से शुरू, जानें फीचर्स

हॉट व्हील्सइतने लाख में लॉन्च हुई 2022 Mahindra Scorpio-N, जानें कीमत और फीचर्स

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें