लाइव न्यूज़ :

4 लाख से कम कीमत में आती हैं ये बेहतरीन कार, देती हैं जबरदस्त माइलेज

By रजनीश | Published: April 16, 2020 12:36 PM

फिलहाल तो पूरा देश ही नहीं बल्कि विश्व के कई देश कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। लेकिन कोरोना खत्म होने के बाद संभावना है कि कम बजट वाली और बेहतरीन माइलेज वाली कारों की डिमांड बढ़े...

Open in App
ठळक मुद्देरेनॉ की क्विड को कंपनी ने एसयूवी लुक दिया है। यह कार दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है। एक इंजन 0.8 लीटर का है और दूसरा 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन है। मारुति की एस-प्रेसो कार माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की कार है। यह कार 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन के साथ आती है।

भारत में बजट रेंज में आने वाली और ज्यादा माइलेज देने वाली कारों की डिमांड हमेशा से रही है। अगर आप भी कम कीमत में बेहतरीन माइलेज वाली कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही बजट रेंज वाली कारों के बारे में जिनकी कीमत  4 लाख के भीतर है और इनका माइलेज भी शानदार है...

​मारुति ऑल्टोमारुति की छोटी हैचबैक कार ऑल्टो सबसे सस्ती और सबसे ज्यादा माइलेज वाली कारों में से एक है। इस कार में 0.8-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। कार में दिया 796cc का इंजन 47hp का पावर जेनरेट करता है। खास बात यह है कि यह कार सीएनजी वर्जन के साथ भी आती है। इस कार में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, एबीएस और स्पीड अलर्ट जैसे लेटेस्ट फीचर मिलते हैं। यह कार 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और सीएनजी मोड में यह कार 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 2.94 लाख रुपये रखी गई है।

​रेनॉ क्विडरेनॉ की क्विड को कंपनी ने एसयूवी लुक दिया है। यह कार दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है। एक इंजन 0.8 लीटर का है और दूसरा 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन है। इस कार में आपको 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स सहित कई अन्य फीचर्स मिल जाते हैं। 0.8-लीटर इंजन के साथ इस कार का माइलेज 22.3 किलोमीटर प्रति लीटर है। इसके 1.0-लीटर इंजन वाले मॉडल का माइलेज मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 21.7 किलोमीटर और एएमटी गियरबॉक्स के साथ 22.5 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस कार की शुरुआती कीमत 2.92 लाख रुपये रखी गई है।

​मारुति एस-प्रेसोमारुति की एस-प्रेसो कार माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की कार है। यह कार 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन के साथ आती है। मारुति की इस कार में बी 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम और इम्मोबिलाइजर जैसे फीचर मिलेंगे। मारुति एस-प्रेसो के 4 वैरियंट बाजार में मौजूद हैं। इसके STD, LXI वेरियंट्स का माइलेज 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर औऱ VXI, VXI+ वेरियंट का माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस कार की शुरुआती कीमत 3.70 लाख रुपये है।

​डटसन गोडटसन गो कार में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह कार मैन्युअल ट्रांसमिशन और सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आती है। इसमें भी आपको 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, फॉलो मी होम हेडलैम्प समेत अन्य फीचर मिलेंगे। इस कार के मैन्युअल ट्रांसमिशन का माइलेज 19.72 किलोमीटर प्रति लीटर और सीवीटी के साथ 20.07 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस कार की शुरुआती कीमत 3.75 लाख रुपये है। 

आपको बता दें कि आंकड़ों के हिसाब से देखें तो इन चारों ही कारों में इंजन क्षमता के मामले में डटसन गो का इंजन ज्यादा पॉवरफुल है। लेकिन जरूरी नहीं होता कि ज्यादा सीसी क्षमता वाली कार हमेशा बेहतरीन परफॉर्मेंस दे। क्योंकि बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए कई अन्य चीजों के बेहतरीन ट्यूनिंग की भी जरूरत होती है। उदाहरण के लिए बात करें तो कई पॉवरफुल और महंगी गाड़ियों का सीवीटी उतना परफेक्ट तरीके से काम नहीं करता जितना कई बार कम कीमत वाली गाड़ियों का सीवीटी परफॉर्म करता है।

टॅग्स :कारकार खरीदने की टिप्समारुति सुजुकीरेनो क्विडडैटसन
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारहुंडई ने लॉन्च किया क्रेटा का नया वर्जन 'फेसलिफ्ट', कंपनी ने शुरुआती कीमत 11 लाख रुपये रखी

कारोबारVibrant Gujarat Summit 2024: अडाणी समूह दो लाख करोड़, मारुति सुजुकी इंडिया 35000 करोड़ रुपये और लक्ष्मी मित्तल ने ये की घोषणा, एक लाख नौकरियों का सृजन...

कारोबारFestive Season Motor Vehicles: 42 दिन के त्योहारी सीजन में मोटर वाहन की कुल बिक्री 19 प्रतिशत बढ़कर 3793584, स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की मांग सबसे अधिक

कारोबारमारुति सुजुकी जनवरी 2024 से बढ़ाएगी कारों की कीमतें, कंपनी ने किया ऐलान

कारोबारNew Maruti Swift: नई मारुति स्विफ्ट, 35 से 40 kmpl का माइलेज, 2024 में होगी लॉन्च, जानिए क्या है खास

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!