राइडिंग के दौरान इन जरूरी सामानों को हमेशा रखें साथ, दुर्घटना के दौरान बचाएंगे आपकी जान

By रजनीश | Published: June 29, 2020 07:49 PM2020-06-29T19:49:50+5:302020-06-29T19:49:50+5:30

बाइक या स्कूटर चलाते समय काफी सावधानी रखना चाहिए। क्योंकि दुर्घटना होने के बाद पछताने के अलावा कुछ नहीं रहता है। इसलिए कुछ जरूरी एसेसरीज हैं जिन्हें बाइक चालकों को हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए।

always keep helmet to riding gloves while riding a bike | राइडिंग के दौरान इन जरूरी सामानों को हमेशा रखें साथ, दुर्घटना के दौरान बचाएंगे आपकी जान

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsराइडिंग जैकेट्स को पहनने से लुक भी बेहतरीन दिखता है और यह खासतौर से ड्राइव के लिए ही तैयार की जाती है।बाइक के हैंडल की मजबूत पकड़ आपके सफर को सुरक्षित बनाती है। शानदार ग्रिप के लिए राइडिंग ग्लव्स पहनना जरूरी है।

बरसात में बाइक चलाना थोड़ा खतरा भरा होता है। इसलिए काफी सावधानी के साथ बाइक चलाना चाहिए। लेकिन बाइक चलाने के कुछ जरूरी एसेसरीज हैं जिनसे किसी दुर्घटना के समय भी बचाव की संभावना ज्यादा रहेगी। ये एसेसरीज किसी दुर्घटना के दौरान आपकी जान की हिफाजत तो करते ही हैं साथ ही आपको कूल भी बनाते हैं।

हेलमेट
बाइक चालक को बिना हेलमेट कभी भी बाइक या स्कूटर नहीं चलाना चाहिए। क्योंकि अगर कोई बड़ी दुर्घटना होती भी है तो हेलमेट आपकी सिर की चोट बचाने में काफी मदद करता है। हेलमेट लगाने से आप अपनी सुरक्षा के साथ ही पुलिस के चालान, धूप, धूल, धुआं से भी बचते हैं। 

हेलमेट खरीदते समय किसी बढ़िया ब्रांड का हेलमेट ही खरीदें। सिर्फ पुलिस के चालान के डर से बचने के लिए कोई भी हेलमेट न खरीद लें। ISI मार्क वाले हेलमेट को ही खरीदें।

राइडिंग जैकेट
राइडिंग जैकेट्स को पहनने से लुक भी बेहतरीन दिखता है और यह खासतौर से ड्राइव के लिए ही तैयार की जाती है। इस जैकेट को पहनने के बाद राइडिंग के दौरान बेहतरीन अनुभव मिलेगा। सफर के दौरान इससे आपकी सुरक्षा भी होती है।

राइडिंग पैंट्स
राइडिंग के शौकीन लोग अधिकतर सुपर बाइक्स और काफी पॉवरफुल बाइक्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी बाइक्स के इंजन की गर्मी से पैर भी गरम हो जाते हैं। साधारण पैंट में बाइक के इंजन की गर्मी का एहसास ज्यादा होता है। राइडिंग पैंट्स बनाए ही इसलिए जाते हैं जिससे राइडिंग में कोई परेशानी न होने पाए। 

राइडिंग ग्लव्स
बाइक के हैंडल की मजबूत पकड़ आपके सफर को सुरक्षित बनाती है। शानदार ग्रिप के लिए राइडिंग ग्लव्स पहनना जरूरी है। इससे लंबे सफर में हाथों में थकावट भी कम आती है। यदि कोई दुर्घटना भी घटित होती है तो यह आपके हांथों को चोट से भी बचाती है।

राइडिंग मास्क
कई बार लोग सोचते हैं कि हेलमेट लगा है तो राइडिंग मास्क की क्या जरूरत है। लेकिन हेलमेट का काम आपके सिर की सुरक्षा करना है और मास्क आपको गंदी धूल को फिल्टर कर साफ प्रदूषण मुक्त हवा पहुंचाता है।

Web Title: always keep helmet to riding gloves while riding a bike

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Bikeबाइक