अमेरिक और विश्व के तमाम नेताओं को कोरोना के फिर लौटने की आशंका, लेकिन फिर भी उम्मीद कायम, पढें ये रिपोर्ट

By भाषा | Published: May 11, 2020 12:20 PM2020-05-11T12:20:14+5:302020-05-11T12:20:14+5:30

कोरोना वायरस दुनिया के 185 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। इसका सबसे ज्यादा असर अमेरिका में हुआ है, जहां कोरोना से 79 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 की वजह से दुनिया की आधी आबादी लॉकडाउन में रहने को मजबूर है।

world leaders and america Fears grow to come back coronavirus | अमेरिक और विश्व के तमाम नेताओं को कोरोना के फिर लौटने की आशंका, लेकिन फिर भी उम्मीद कायम, पढें ये रिपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsब्रिटेन में, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की घोषणा की है। अमेरिका में कोरोना लॉकडाउन की वजह से पिछले हफ्ते और 32 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्तों के लिए आवेदन किया था

ह्यूस्टन: डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों को कोरोना वायरस प्रकोप के जल्द फिर से लौटने की आशंका है लेकिन उन्होंने उम्मीद का दामन नहीं छोड़ा है। व्हाइट हाउस के भीतर महामारी की चुनौतियां अब भी देखने को मिल रही हैं जहां उपराष्ट्रपति माइक पेंस अपने एक सहयोगी के संक्रमित पाए जाने के बाद “पृथक-वास” में चले गए हैं। पूरी दुनिया में वायरस के प्रकोप के बीच संतुलन बिठाने की कोशिश की जा रही है जहां वैश्विक नेता लॉकडाउन में छूट देने के साथ ही संक्रमण के दूसरे दौर के प्रति भी आगाह कर रहे हैं।

राजकोषीय मंत्री स्टीवन मनूशिन ने अनुमान जताया है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था दूसरी छमाही में बेरोजगारी दर को कम कर मंदी से उबर जाएगी। पिछले हफ्ते और 32 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्तों के लिए आवेदन किया था जिससे पिछले सात हफ्तों में ऐसे लोगों की कुल संख्या 3.35 करोड़ हो गई है।

मनूशिन ने कहा, ‘‘मेरे विचार उछाल देखने को मिल सकता है।” लेकिन व्हाइट हाउस समर्थित कोरोना वायरस प्रतिमान तैयार करने वाले वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एक संस्थान के निदेशक ने कहा है कि कारोबारों को फिर से खोलने की कार्रवाई के 10 दिनों के भीतर ज्यादा मौतें और मामले सामने आ सकते हैं।”

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की घोषणा की है

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मीट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के डॉ क्रिस्टोफर मुर्रे ने कह कि जहां मामले और मौत अनुमान से ज्यादा हो रहे हैं उनमें इलिनोइस, एरिजोना और कैलिफोर्निया शामिल हैं। जोखिम अब भी खत्म नहीं हुआ है, इसकी याद दिलाते हुए पेंस ने यह कदम तब उठाया है जब व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस कार्यबल के तीन सदस्य संक्रमित सहयोगी के साथ संपर्क में आने के बाद पृथक-वास में चले गए थे।

ब्रिटेन में, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की घोषणा की है लेकिन नागरिकों से अब तक हुई प्रगति पर पानी नहीं फेरने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि जो ऐसी नौकरी में हैं जो घर से नहीं की जा सकती उन्हें इस हफ्ते से “काम पर लौटने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।”

खुद भी कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार हुए जॉनसन ने इस वायरस के प्रति सख्त रुख अपनाया था और अब उन्होंने कहा कि अगर ब्रिटेन नये संक्रमण को नियंत्रित कर पाएगा तो वह एक जून से स्कूल एवं दुकानों को खोल सकते हैं। 

Web Title: world leaders and america Fears grow to come back coronavirus

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे