कोरोना वायरस का विश्वव्यापी खतरा ‘वास्तविक’ बन गया है: WHO

By भाषा | Published: March 10, 2020 04:44 AM2020-03-10T04:44:38+5:302020-03-10T04:44:38+5:30

यूरोप में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या सोमवार को 500 के पार हो गई। इनमें से सबसे अधिक मौतें इटली में हुई है। इटली की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि 97 और लोगों की मौत के साथ देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 463 पहुंच गई है।

WHO says threat of pandemic has become very real | कोरोना वायरस का विश्वव्यापी खतरा ‘वास्तविक’ बन गया है: WHO

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक यूरोप में सोमवार तक कोराना वायरस से 511 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, अमेरिका के स्वास्थ्य एजेंसियों ने सोमवार को बुर्जुगों और बीमारों सहित उन लोगों को जिन्हें संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है घर में खाने-पीने के सामान और दवाओं का पर्याप्त भंडार रखने की अपील की। 

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को चेतावनी दी कि कोरोना वायरस का वैश्विक प्रसार ‘‘वास्तविक’’ खतरा है। हालांकि, संगठन यह भी कहा कि अब भी वायरस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसुस ने कहा, ‘‘ विश्वव्यापी महामारी का खतरा वास्तविक बन गया है।’’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इतिहास में यह पहली विश्वव्यापी महामारी होगी जिस पर नियंत्रण हासिल किया जा सकता है और यह दुनिया वायरस के दया पर नहीं है।

यूरोप में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या सोमवार को 500 के पार हो गई। इनमें से सबसे अधिक मौतें इटली में हुई है। इटली की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि 97 और लोगों की मौत के साथ देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 463 पहुंच गई है। इसके मद्देनजर प्रशासन ने एक चौथाई आबादी की आवाजाही पर रोक सहित कई कड़े कदम उठाए हैं। 

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक यूरोप में सोमवार तक कोराना वायरस से 511 लोगों की मौत हो चुकी है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सोमवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा के लिए अपने सरकारी आवास पर सरकार के समन्वय एजेंसियों के साथ आपात बैठक की। 

बैठक के बाद उन्होंने इससे निपटने के लिए चार स्तरीय रणनीति के तहत तैयारियां शुरू करने की घोषणा की। इस बीच, अमेरिका के स्वास्थ्य एजेंसियों ने सोमवार को बुर्जुगों और बीमारों सहित उन लोगों को जिन्हें संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है घर में खाने-पीने के सामान और दवाओं का पर्याप्त भंडार रखने की अपील की। 

रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, यह सुनिश्चित करें कि उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और बुखार एवं अन्य लक्षणों के इलाज में इस्तेमाल दवाओं, जरूरी वस्तुओं और खाद्य सामग्री का पर्याप्त भंडारण हो ताकि आप लंबे समय तक घर के भीतर ही रहने के लिए तैयार रह सके। 

Web Title: WHO says threat of pandemic has become very real

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे