जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका ने की भारत की सराहना, कहा- बिल्कुल विश्वास है कि यह सफल रहा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 12, 2023 08:22 AM2023-09-12T08:22:32+5:302023-09-12T08:25:23+5:30

जी20 सदस्यों ने सभी देशों से क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और शांति और स्थिरता की रक्षा करने वाली बहुपक्षीय प्रणाली सहित अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों को बनाए रखने का आह्वान किया।

US Lauds India For G20 Summit Says Absolutely believe it was a success | जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका ने की भारत की सराहना, कहा- बिल्कुल विश्वास है कि यह सफल रहा

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका ने की भारत की सराहना, कहा- बिल्कुल विश्वास है कि यह सफल रहा

Highlightsप्रवक्ता ने मीडिया के उस सवाल का जवाब दिया कि क्या जी20 शिखर सम्मेलन सफल रहा।यह पहली बार था कि जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत ने की थी।जी20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में हुआ।

वॉशिंगटन:भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में रविवार को जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन बड़े उत्साह के साथ संपन्न हुआ, वहीं अमेरिका ने भी इसे पूरी तरह से सफल बताया। सोमवार को एक नियमित प्रेस वार्ता में अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने संवाददाताओं से कहा, "हमें पूरा विश्वास है कि यह सफल रहा। जी20 एक बड़ा संगठन है। रूस जी20 का सदस्य है। चीन जी20 का सदस्य है।" 

प्रवक्ता ने मीडिया के उस सवाल का जवाब दिया कि क्या जी20 शिखर सम्मेलन सफल रहा। जब उनसे नई दिल्ली नेताओं की घोषणा से रूस की अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "ऐसे सदस्य हैं जिनके पास विविध प्रकार के विचार हैं।" 

अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने आगे कहा, "हम इस तथ्य पर विश्वास करते हैं कि संगठन एक बयान जारी करने में सक्षम था जो क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने का आह्वान करता है और कहता है कि उन सिद्धांतों का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए, यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण बयान है क्योंकि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मूल में यही है।"

उन्होंने कहा, "ये वही प्रश्न हैं इसलिए हमने सोचा कि उनके लिए यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण बयान था।" जी20 देशों ने शनिवार को नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा में यूक्रेन युद्ध के उल्लेख के तहत कहा कि परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है। यह पहली बार था कि जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत ने की थी। जी20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में हुआ।

Web Title: US Lauds India For G20 Summit Says Absolutely believe it was a success

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे