यूएस कैपिटल हिंसा: कैपिटल पुलिस के बयान ने रिपब्लिकन पार्टी के कानून-व्यवस्था के दावों की कलई खोली

By भाषा | Published: July 28, 2021 01:22 PM2021-07-28T13:22:14+5:302021-07-28T13:22:14+5:30

US Capitol violence: Capitol police statement exposes Republican law-and-order claims | यूएस कैपिटल हिंसा: कैपिटल पुलिस के बयान ने रिपब्लिकन पार्टी के कानून-व्यवस्था के दावों की कलई खोली

यूएस कैपिटल हिंसा: कैपिटल पुलिस के बयान ने रिपब्लिकन पार्टी के कानून-व्यवस्था के दावों की कलई खोली

वॉशिंगटन, 28 जनवरी (एपी) अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी कानून-व्यवस्था बरकरार रखने में स्वयं के बेहतर होने का ऐसे समय में दावा कर रही है, जब पुलिस अधिकारियों ने छह जनवरी को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक दंगाइयों से यूएस कैपिटल की रक्षा करने के दौरान झेले आतंक को मंगलवार को सुनवाई के दौरान बयान किया।

2022 के मध्यावधि चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी राष्ट्रव्यापी स्तर पर बढ़ते अपराध को लेकर अमेरिकियों की चिंता से राजनीतिक लाभ हासिल करने की कोशिश कर रही है, लेकिन अमेरिकी संसद भवन पर छह जनवरी को हुए हमले की जांच कर रहे संसद के पैनल के समक्ष मंगलवार को पहली सुनवाई में पुलिस की गवाही ने रिपब्लिकन पार्टी के प्रयासों को कमजोर किया है।

कैपिटल पुलिस के सार्जेंट एक्विलिनो गोनेल ने कहा, ‘‘आप उन लोगों के बारे में बात कर रहे हैं जो दावा करते हैं कि वे कानून समर्थक, पुलिस समर्थक और कानून-व्यवस्था समर्थक हैं। जब उनके पास लोगों को जवाबदेह बनाने का मौका होता है, जो वे इस तरह पल्ला झाड़ लेते हैं, जैसे कुछ हुआ ही नहीं।’’

इस सुनवाई ने इस सवााल पर ध्यान खींचा है कि चुनाव में इस बात पर बहस क्या मोड़ लेगी कि अपराध को काबू करने में कौन बेहतर और कमजोर है। इस मामले पर रिपब्लिन पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी को घेरने की कोशिश कर रही थी, लेकिन वह इस बात पर स्वयं सवालों के घेर में आ गई है कि क्या वह समय आने पर स्वयं कानून प्रवर्तन के लिए खड़ी हुई थी।

लंबे समय तक रिपब्लिन पार्टी के रणनीतिकार स्कॉट जेनिंग्स ने कहा कि अधिकारियों की गवाही सुनने के बाद ‘‘गुस्सा नहीं आना’’ मुश्किल है। उन्होंने कहा कि आगामी मध्यावधि चुनावों में अपराध ‘‘एक बड़ा मुद्दा’’ हो सकते हैं। उन्होंने संभावजा जताई कि कि डेमोक्रेटिक नेता रक्षात्मक रुख अपनाएंगे, लेकिन छह जनवरी को हुई हिंसा को लेकर रिपब्लिकन की प्रतिक्रिया ने डेमोक्रेटिक पार्टी को "उसकी कुछ वास्तविक कमियों से लोगों का ध्यान भटकाने" का मौका दे दिया है।

वॉशिंगटन डीसी में अमेरिकी संसद भवन यूएस कैपिटल में छह जनवरी को हुई हिंसा के मामले की सुनवाई के दौरान पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सैकड़ों दंगाइयों ने उन पर न केवल हथियारों, स्टेन गन और हाथों से हमले किए, बल्कि उनके खिलाफ नस्लवादी टिप्पणियां भी कीं और उन पर देशद्रोह के आरोप लगाए।

यूएस कैपिटल पुलिस के दो अधिकारियों और वॉशिंगटन डीसी में मेट्रोपोलिटन पुलिस विभाग के दो अधिकारियों ने मंगलवार को सुनवाई के दौरान कहा कि कैपिटल भवन पर हिंसा के दौरान उन्हें नस्लवादी टिप्पणियां झेलनी पड़ी।

कैपिटल पुलिस के अश्वेत अधिकारी हैरी डन ने सांसदों ने बताया कि जब उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक दंगाइयों को बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन को अपना वोट दिया है और उनका वोट गिना जाना चाहिए तो भीड़ में मौजूद लोगों ने उनके खिलाफ नस्लवादी टिप्पणियां कीं।

कैपिटल पुलिस बल में 12 साल से अधिक समय से सेवाएं दे रहे डन ने बताया कि इसके बाद वहां मौजूद करीब 20 लोगों ने उनके खिलाफ नस्लवादी एवं आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं। उन्होंने कहा कि वर्दी में उनके खिलाफ कभी किसी ने इस प्रकार की टिप्पणियां नहीं कीं और उस रात वह कैपिटल रोटंडा में बैठकर रोए थे।

डन ने बताया कि एक अन्य अश्वेत अधिकारी ने भी उन्हें बताया था कि दंगाइयों ने उन्हें धमकाया और उनके खिलाफ नस्लवादी टिप्पणियां कीं। सुनवाई कर रहे पैनल के अध्यक्ष एवं मिसिसिपी के डेमोक्रेटिक सांसद बेनी थॉम्पसन ने डन से पूछा कि लोकतंत्र के भवन में अफ्रीकी अमेरिकी अधिकारी होने के नाते नस्लवाद और नस्ली अपमान का सामना करने पर उनके मन में क्या विचार आए। इस पर डन ने कहा, ‘‘यह बहुत दु:ख पहुंचाने वाली बात है कि लोग केवल आपकी त्वचा के रंग के कारण आपके ऊपर हमला करें। मेरा भी खून लाल है। मैं एक अमेरिकी नागरिक हूं। मैं एक पुलिस अधिकारी हूं। मैं एक शांति अधिकारी हूं।’

कैपिटल पुलिस के एक अन्य अधिकारी सार्जेंट एक्विलिनो गोनेल ने अपने आंसू पोंछते हुए कहा कि वह डोमिनिकन गणराज्य से अमेरिका आए, लेकिन यहां भी उन्हें ऐसे अमेरिकियों का सामना करना पड़ा, जो छह जनवरी को हुई हिंसा में कार्रवाई करने के लिए उन्हें देशद्रोही मानते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका और दुनिया ने देखा कि कैपिटल में हमारे साथ क्या हुआ था, लेकिन हमें उतना समर्थन नहीं मिला, जितनी हमें आवश्यकता थी।’’

गोनेल ने कहा, “इसके विपरीत, पिछले साल ‘ब्लैक लाइव्ज मैटर’ प्रदर्शन के दौरान यूएस कैपिटल पुलिस को पूरा समर्थन मिला।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US Capitol violence: Capitol police statement exposes Republican law-and-order claims

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे