लाइव न्यूज़ :

UNSC का बड़ा एक्शन; अब्दुल रहमान मक्की को किया वैश्विक आतंकी घोषित, पाकिस्तान को लगा झटका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2023 11:39 AM

गौरतलब है कि भारत में हुए कई आतंकी हमलों की साजिश करने का आरोप अब्दुल रहमान मक्की पर है।

Open in App

India: पाकिस्तान के आतंकी अब्दुल रहमान मक्की पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के चलते पाकिस्तान की वैश्विक स्तर पर फजीहत हुई है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है।

यूएनएससी ने सोमवार को ये कार्रवाई की है। यूएनएससी की आईएसआईएल (दाएश) और अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत मक्की को वैश्विक आंतकी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। बता दें कि मक्की 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी रिश्तेदार है जो उसके काले कारनामों में उसका साथ देता है। 

गौरतलब है कि पिछले साल ही भारत ने लश्कर-ए-तैयबा के सभी आतंकियों को वैश्विक आतंकी घोषित करने के समर्थन में वैश्विक मंच पर तमाम कोशिशें की लेकिन इन कोशिशों पर चीन ने पानी फेर दिया। बीते साल जून महीने में भारत ने चीन को जमकर फटकार लगाई और उसके इस रवैये के लिए अलोचना की। 

यात्रा पर लगेगा प्रतिबंध 

यूएनएससी की इस कार्रवाई से पाकिस्तान समेत हाफिद सईद को बड़ा झटका लगा है क्योंकि यूएनएससी ने मक्की पर किसी भी तरह की विदेश यात्रा और हथियार रखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा अब्दुल रहमान मक्की की सारी संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया गया है। 

भारत के खिलाफ हमलों की साजिश का है आरोप 

गौरतलब है कि भारत में हुए कई आतंकी हमलों की साजिश करने का आरोप अब्दुल रहमान मक्की पर है। मक्की 26/11 का मास्टरमाइंड हाफिद सईद का रिश्तेदार है और उसके साथ कई आतंकी हमलों को प्लान करने में मक्की का अहम रोल है। बता दें कि अब्दुल रहमान मक्की पर आरोप है कि वह भारत के खिलाफ लश्कर-ए-तैयबा के लिए फंड इकट्ठा करने और जम्मू-कश्मीर के युवाओं को आतंकी गतिविधियों में सम्मिलित करता है।

यूएनएससी के अनुसार, भारत में हुए बड़े-बड़े आतंकी हमलों में मक्की ने अहम भूमिका निभाई है। साल 2000 में 22 दिसंबर में लाल किले में हुए आतंकी हमले में मक्की का हाथ था। इस हमले में लाल किले की सुरक्षा में खड़े सुरक्षाकर्मियों पर आतंकियों ने तबाड़तोड़ गोलियां चलाई थी। 

वहीं, साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले जिसने महाराष्ट्र समेत पूरे भारत को झकझोर कर रख दिया था। उस 26/11 हमले को मक्की ने ही प्लान किया था और भारत में समुद्र के रास्ते 10 आतंकियों को प्रवेश कराया था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस कार्रवाई से भारत को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। 

टॅग्स :संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वइजरायल के खिलाफ एक साथ आए ईरान और पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कार्रवाई करने का आह्वान किया

भारतसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत स्थायी सदस्यता पर एस जयशंकर ने कही ये बात, रोड़े अटकाने के लिए चीन पर परोक्ष रूप से निशाना भी साधा

विश्वUNSC बैठक में भारत ने चीन को दिखाया आईना, अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दी नसीहत

विश्वसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान ने कश्मीर का मुद्दा उठाया, भारत ने दिया ये जवाब

भारत"फिलिस्तीनी लोगों के लिए 38 टन मानवीय सामान की सहायता की", इजरायल-हमास युद्ध के बीच UNSC में बोला भारत

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने