लाइव न्यूज़ :

यूक्रेन संकट: भारतीय दूतावास ने 24 घंटे हेल्पलाइन सेवा शुरू की, भारतीयों को निकालने के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाश रहे

By विशाल कुमार | Published: February 24, 2022 2:55 PM

रूस के हमले के बाद पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है जिसके कारण भारत संघर्ष प्रभावित यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाश रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देयूक्रेन जा रही एयर इंडिया की एक फ्लाइट आज सुबह दिल्ली वापस लौट आई।भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाशे जा रहे हैं। उन्हें अपने पासपोर्ट और अन्य जरूरी सामान साथ रखने की सलाह दी गई।

नई दिल्ली: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के कुछ घंटों बाद राजधानी कीव में भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन शुरू की।

हेल्पलाइन के लिए चार नंबर जारी किए गए, जो इस प्रकार हैं...

+38 0997300428+38 0997300483+38 0933980327+38 0635917881 +38 0935046170 

वहीं, रूस के हमले के बाद पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है जिसके कारण भारत संघर्ष प्रभावित यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाश रहा है।

यूक्रेन जा रही एयर इंडिया की एक फ्लाइट आज सुबह दिल्ली वापस लौट आई। इंटरनेट पर फ्लाइट ट्रैकर यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में अभी तक कोई वाणिज्यिक विमान नहीं दिखा रहा है।

अपने नए दिशानिर्देश में कीव स्थित भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों और छात्रों से कहा कि भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाशे जा रहे हैं। 

इसमें कहा गया कि व्यवस्था होते ही दूतावास इसकी जानकारी साझा करेगा ताकि भारतीय नागरिक पश्चिमी हिस्से की ओर जा सकें। उन्हें अपने पासपोर्ट और अन्य जरूरी सामान साथ रखने की सलाह दी गई।

इसके लिए दूतावास ने हेल्पलाइन सेवाएं भी शुरू की हैं और सभी से इस संबंध में जानकारी हासिल करने के लिए फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइटों को फॉलो करने के लिए भी कहा गया।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अधिक रूसी भाषी अधिकारियों को यूक्रेन में भारत के दूतावास भेजा गया है और उन्हें पड़ोसी देशों यूक्रेन में तैनात किया जा रहा है।

टॅग्स :रूस-यूक्रेन विवादभारतIndiansEmbassy
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट