स्पेन की सरकार ने की मासिक धर्म अवकाश की पेशकश, गर्भपात के अधिकारों को मिलेगा बढ़ावा

By भाषा | Published: May 17, 2022 08:53 PM2022-05-17T20:53:42+5:302022-05-17T20:55:31+5:30

स्पेन यूरोप का पहला देश बना सकता है जो कर्मियों को सवेतन मासिक धर्म की छुट्टी का हकदार बनाता है।

Spanish government offers menstrual leave, abortion rights will be promoted | स्पेन की सरकार ने की मासिक धर्म अवकाश की पेशकश, गर्भपात के अधिकारों को मिलेगा बढ़ावा

स्पेन की सरकार ने की मासिक धर्म अवकाश की पेशकश, गर्भपात के अधिकारों को मिलेगा बढ़ावा

Highlightsस्पेनिश सरकार ने इससे जुड़े मसौदा विधेयक को मंजूरी दीयह अधिकार अमेरिका में लगभग आधी सदी से उपलब्ध है

मैड्रिड: स्पेनिश सरकार ने मंगलवार को एक मसौदा विधेयक को मंजूरी दी जो किशोरियों के लिए गर्भपात के अधिकारों को बढ़ाता है और स्पेन यूरोप का पहला देश बना सकता है जो कर्मियों को सवेतन मासिक धर्म की छुट्टी का हकदार बनाता है। ये कदम प्रस्तावों के एक पैकेज का हिस्सा हैं जो चर्चा के लिए स्पेनिश संसद को भेजे जाएंगे। 

पैकेज में गर्भपात के अधिकारों का विस्तार शामिल है, 16 और 17 साल की लड़कियों के लिए गर्भावस्था को समाप्त करने से पहले माता-पिता की सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता को इसमें खत्म करने का भी प्रावधान है। स्पेनिश सरकार का कदम ऐसे समय आया है जब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट गर्भपात के उस देश के संवैधानिक अधिकार को उलटने को लेकर असमंजस में है। 

यह अधिकार अमेरिका में लगभग आधी सदी से उपलब्ध है। स्पेनिश सरकार की प्रवक्ता इसाबेल रोड्रिग्ज ने कहा कि प्रस्ताव “महिलाओं व लोकतंत्र के लिए एक नए कदम” का प्रतिनिधित्व करते हैं। सरकार ने एक अन्य प्रस्ताव के तहत मासिक धर्म के दौरान पीड़ा का अनुभव करने वाली कर्मियों को उतने समय के लिये छुट्टी देने का प्रस्ताव किया है जितने समय तक उन्हें इसकी जरूरत है। 

इस अवधि के लिये उन्हें रुग्णता अवकाश के लिये भुगतान नियोक्ता की जगह राज्य सामाजिक सुरक्षा प्रणा

Web Title: Spanish government offers menstrual leave, abortion rights will be promoted

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे