रूस को बड़ा झटका, ब्लैक सी में तैनात युद्धपोत धमाके के बाद तबाह, यूक्रेन ने किया मिसाइल हमले का दावा

By विनीत कुमार | Published: April 14, 2022 08:03 AM2022-04-14T08:03:15+5:302022-04-14T08:13:00+5:30

ब्लैक सी में तैनात रूस का एक युद्धपोत तबाह हो गया है। यूक्रेन के अधिकारियों ने पहले दावा किया कि मिसाइल हमले में युद्धपोत तबाह हुआ। हालांकि इसे लेकर यूक्रन सबूत नहीं दे सका है।

Russia warship in Black Sea badly damaged after explosion, Ukraine claimed it has destroyed | रूस को बड़ा झटका, ब्लैक सी में तैनात युद्धपोत धमाके के बाद तबाह, यूक्रेन ने किया मिसाइल हमले का दावा

ब्लैक सी में तैनात युद्धपोत धमाके के बाद तबाह (फाइल फोटो)

Highlightsयूक्रेन के अधिकारियों ने दावा किया है कि मिसाइल हमले में रूसी जहाज तबाह हुआ।यूक्रेन की ओर से हालांकि दावों को लेकर कोई सबूत नहीं दिया गया है।दूसरी ओर रूस ने माना है कि उसके युद्धपोत को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा है और उसने यहां तैनात कर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया है।

मॉस्को: रूस ने कहा है कि ब्लैक सी में तैनात उसका एक मिसाइल क्रूजर बुरी तरह से तबाह हो गया है। रूस ने बताया कि उसने मिसाइल क्रूजर मॉस्कवा (Moskva) पर तैनात कर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया। आधिकारिक बयान में बताया गया कि युद्धपोत में पहले आग लगी और फिर तेज धमाका हुआ। 

इससे पहले यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा था युद्धपोत पर मिसाइल से हमला किया गया था। इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि ये घटना मिसाइल क्रूजर पर रखे गोला-बारूद में धमाके के बाद हुई। बयान में कहा गया, 'Moskva मिसाइल क्रूजर में आग लगने के परिणामस्वरूप गोला बारूद में विस्फोट हो गया।'

ओडेसा के ब्लैक सी बंदरगाह के आसपास के क्षेत्र के गवर्नर मैक्सिम मार्चेंको ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा कि 12500 टन के जहाज से दो मिसाइल टकराए थे। हालांकि इसे लेकर उन्होंने कोई सबूत नहीं दिया। कीव में आंतरिक मंत्रालय के सलाहकार एंटर गेरासचेंको ने भी रूसी युद्धपोत के मिसाइल से तबाह किए जाने का दावा किया था। एक यूक्रेनी टेलीग्राम चैनल पर भी इसे लेकर एक पोस्ट किया गया था। हालांकि, बाद में इसे डिलीट कर दिया। चैनल पर जो फोटो शेयर किय गया था, वह ईरान के पोत का था।

रूस फिर कर रहा हमले तेज: यूक्रेन

इससे पहले यूक्रेन ने बुधवार देर रात चेतावनी दी कि रूस दक्षिण और पूर्व में हमले तेज कर रहा है क्योंकि वह मारियोपोल पर पूर्ण नियंत्रण चाहता है। वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन की 36वीं मरीन ब्रिगेड के 162 अधिकारियों सहित 1,026 सैनिकों ने मारियोपोल में आत्मसमर्पण किया है। ये जगह पिछले कई दिनों से रूस-यूक्रेन युद्ध का केंद्र बनी हुई है। रूस ने दावा किया है कि है मारियोपोल के पास बंदरगाह पूरी तरह से उसके नियंत्रण में है।

यूक्रेन को और 80 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देगा अमेरिका

दूसरी ओर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को यूक्रेन को हेलीकॉप्टर और सैन्य साजो-सामान सहित 80 करोड़ डॉलर की नयी सैन्य सहायता को मंजूरी दी ताकि वह रूसी हमले से खुद का बचाव मजूबती से कर सके। बाइडन ने सहायता आपूर्ति के समन्वय को लेकर यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ फोन पर हुई बातचीत के बाद अमेरिकी सहायता की घोषणा की। 

बाइडन ने एक बयान में कहा, 'इस नये सहायता पैकेज में कई अत्यधिक प्रभावी हथियार प्रणालियां शामिल होंगी जोकि हम पहले ही उपलब्ध करा चुके हैं। साथ ही यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूस के व्यापक हमले की आशंका के मद्देनजर नया सैन्य साजो-सामान भी शामिल हैं।'

Web Title: Russia warship in Black Sea badly damaged after explosion, Ukraine claimed it has destroyed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे