Coronavirus lockdown: ‘‘कोविड-सुरक्षित’’ योजना का मसौदा तैयार कर रहे हैं ऋषि सुनक, कई देशों के वित्त मंत्री से की बात, जानिए मामला

By भाषा | Published: April 25, 2020 07:54 PM2020-04-25T19:54:42+5:302020-04-25T19:55:07+5:30

ब्रिटेन में भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक इंफोसिस के संस्थापक एन नारायणमूर्ति के दामाद हैं। सुनक महज 39 साल के हैं। लॉकडाउन और कोरोना से कैसै लड़ना है इस पर उन्होंने कई देश के वित्त मंत्री से बात कर खाका तैयार किया।

Rishi Sunak drawing up blueprint to ease UK's Covid-19 lockdown: Report | Coronavirus lockdown: ‘‘कोविड-सुरक्षित’’ योजना का मसौदा तैयार कर रहे हैं ऋषि सुनक, कई देशों के वित्त मंत्री से की बात, जानिए मामला

खबर के मुताबिक सुनक गैर आवश्यक कारोबार को सुरक्षित तरीके से खोलने के लिए ‘‘कोविड-सुरक्षित’’ योजना का मसौदा तैयार कर रहे हैं। (file photo)

Highlightsसामाजिक दूरी के नियमों में छूट देने का खाका तैयार कर रहे हैं ताकि आर्थिक गतिविधि दोबारा शुरू की जा सके।मीडिया में शनिवार को छपी खबर के मुताबिक सुनक पर महामारी के बीच ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को संकट से बचाने की जिम्मेदारी है।

लंदनःब्रिटेन में भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के नियमों में छूट देने का खाका तैयार कर रहे हैं ताकि आर्थिक गतिविधि दोबारा शुरू की जा सके।

मीडिया में शनिवार को छपी खबर के मुताबिक सुनक पर महामारी के बीच ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को संकट से बचाने की जिम्मेदारी है। खबर के मुताबिक सुनक गैर आवश्यक कारोबार को सुरक्षित तरीके से खोलने के लिए ‘‘कोविड-सुरक्षित’’ योजना का मसौदा तैयार कर रहे हैं।

द टाइम्स की खबर के मुताबिक प्रतिष्ठानों में बोर्ड लगाना होगा जिसमें कामगारों को दो मीटर की दूरी बनाए रखने और कोविड-19 के लक्षण होने पर घर जाने के निर्देश लिखा होगा। कंपनियों को यह भी कहा जाएगा कि सामुदायिक स्थलों जैसे कैंटीन आदि को तबतक बंद रखा जाए जबतक सामाजिक दूरी सुनिश्चित नहीं होती और हाथ धोने की पर्याप्त सुविधा मुहैया नहीं कराई जाती।

अखबार ने दावा किया कि वित्त मंत्री ने फ्रांस, जर्मनी, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्षों से बात कर पाबंदियों में छूट के उनके प्रयासों पर चर्चा की। द टाइम्स के मुताबिक अन्य देशों की रणनीति के आधार पर लॉकडाउन को चार चरणों में ढील देने की योजना बनाई जा रही है। इनमें गैर आवश्यक क्षेत्रों को खोलने, स्कूलों को खोलने, काम के तरीकों में बदलाव और संक्रमण की जांच और संक्रमितों के संपर्क का पता लगाना एवं हाथ धोने की नीति लागू करना और अन्य सुरक्षात्मक उपाय शामिल हैं।

मंत्री, जर्मनी की द्वारा दी गई शुरुआती छूट जिसमें छोटे दुकानों को सामाजिक दूरी के अनुपालन के साथ खोलने की अनुमति दी गई है, का आकलन कर रहे हैं। खबर में दावा किया गया है कि सबसे पहले नर्सरी आदि को खोलने की अनुमति दी जाएगी। इस बीच, ब्रिटेन की रेल कंपनी तीन हफ्ते के भीतर पूरी समयसारिणी के साथ परिचालन शुरू करने की योजना बना रही है। सरकार ने मंत्रियों द्वारा पाबंदी से छूट देने की स्थिति में उनसे 18 मई से 80 प्रतिशत सेवाएं बहाल करने को कहा है।

उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश कानून के तहत सरकार को तीन हफ्ते के लॉकडाउन की अवधि पूरी होने पर फैसले की समीक्षा करनी होती है। यह अवधि सात मई को समाप्त हो रही है। कोविड-19 का सफल इलाज कराने के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा अगले हफ्ते से 10 डाउनिंग स्ट्रीट से काम शुरू करने की उम्मीद की जा रही है।

इसके बाद माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल ब्रिटेन में दोबारा काम शुरू करने के लिए सुनक द्वारा तैयार प्रारूप पर विचार करेगा। खबर है कि जॉनसन ने अपने सहयोगियों से कहा कि वह पाबंदियों में ढील देने को लेकर बहुत सतर्क हैं और उनकी पहली प्राथमिकता वायरस के संक्रमण के दूसरे दौर से बचना है। गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरेाना वायरस से अबतक करीब 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

 

Web Title: Rishi Sunak drawing up blueprint to ease UK's Covid-19 lockdown: Report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे