जकार्ता में बोले पीएम मोदी- भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्र बिंदु है ASEAN

By मनाली रस्तोगी | Published: September 7, 2023 08:43 AM2023-09-07T08:43:21+5:302023-09-07T08:44:33+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आसियान को भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्र बिंदु बताया।

PM Modi says ASEAN centre point of India’s Act East Policy | जकार्ता में बोले पीएम मोदी- भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्र बिंदु है ASEAN

Photo credit: ANI

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आसियान को भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्र बिंदु बतायाउन्होंने कहा कि यह क्षेत्र भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगावह 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले आज रात दिल्ली लौट आएंगे

जकार्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आसियान को भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्र बिंदु बताया और कहा कि यह क्षेत्र भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 

पीएम मोदी ने भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में कहा, "हमारा इतिहास और भूगोल भारत और आसियान को जोड़ता है। इसके साथ ही, हमारे साझा मूल्य, क्षेत्रीय एकीकरण और शांति, समृद्धि और बहुध्रुवीय दुनिया में हमारा साझा विश्वास भी हमें एकजुट करता है। हमारी (भारत-इंडोनेशिया) साझेदारी चौथे दशक में प्रवेश कर रही है। ऐसे समय में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करना मेरे लिए गर्व की बात है।

उन्होंने आगे कहा, "इस वर्ष की थीम आसियान मामले: विकास का केंद्र है। आसियान मायने रखता है क्योंकि यहां हर किसी की आवाज सुनी जाती है और आसियान विकास का केंद्र है क्योंकि आसियान वैश्विक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।" 

पीएम मोदी ने ये भी कहा, "पिछले वर्ष हमने भारत-आसियान मैत्री दिवस मनाया और इसे व्यापक रणनीतिक साझेदारी का रूप दिया। हमारी साझेदारी चौथे दशक तक पहुंच गई है। इस शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं इस शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को बधाई देना चाहता हूं।"

आसियान शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। जकार्ता के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा था, "उसके बाद मैं 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा। यह मंच खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन सहित क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का एक उपयोगी अवसर प्रदान करता है।" 

उन्होंने आगे ;लिखा, "मैं इन वैश्विक चुनौतियों से सामूहिक रूप से निपटने के लिए व्यावहारिक सहयोग उपायों पर अन्य ईएएस नेताओं के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं।" वह 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले आज रात दिल्ली लौट आएंगे।

Web Title: PM Modi says ASEAN centre point of India’s Act East Policy

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे