पाकिस्तान: पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बेटे बिलावल ने ली विदेश मंत्री के रूप में शपथ, जानें

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 27, 2022 05:19 PM2022-04-27T17:19:10+5:302022-04-27T18:24:37+5:30

भुट्टो-जरदारी परिवार के 33 वर्षीय वंशज बिलावल भुट्टो-जरदारी विदेश मंत्री के प्रतिष्ठित पद की दौड़ में सबसे आगे थे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार में सभी सहयोगी दलों को प्रतिनिधित्व दिया गया है। 

Pakistan PPP Chairman Bilawal Bhutto-Zardari took oath foreign ministry  Benazir Bhutto and former President Asif Ali Zardari | पाकिस्तान: पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बेटे बिलावल ने ली विदेश मंत्री के रूप में शपथ, जानें

राष्ट्रपति ने शपथ दिलाई। 

Highlightsपाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ से मुलाकात की थी।पीपीपी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मौजूदा गठबंधन सरकार में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है।11 अप्रैल को नियुक्त किया गया था।

इस्लामाबादः पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत बेनजीर अली भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी  के बेटे बिलावल भुट्टो-जरदारी ने बुधवार को देश के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली। इसके साथ ही प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नीत नयी सरकार में बिलावल की भूमिका को लेकर लगायी जा रही अटकलों को विराम लग गया।

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित सादे समारोह में 33 वर्षीय बिलावल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पूर्व प्रधानमंत्री व बिलावल के पिता आसिफ अली जरदारी और अन्य अधिकारी तथा पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के कई नेता वहां मौजूद थे।

ऐसा पहली बार है जब सरकार में बिलावल को महत्वपूर्ण भूमिका और विदेश मंत्री जैसा बेहद महत्वपूर्ण पद सौंपा गया है। वह पहली बार 2018 में निर्वाचित होकर नेशनल एसेम्बली पहुंचे थे। बिलावल ऐसे वक्त में विदेश मंत्री बने हैं जब पाकिस्तान को बेहद नाजुक हालात से गुजरते हुए विदेश नीति को संतुलित बनाकर आगे बढ़ने की जरूरत है।

विदेश मंत्री के रूप में बिलावल को जिन मुख्य चुनौतियों से निपटना होगा उनमें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा लगाए गए आरोपों की पृष्ठभूमि में अमेरिका से तनावपूर्ण हुए संबंधों को सुधारना और पड़ोसी देश भारत के साथ शांति प्रक्रिया फिर से शुरू करने का रास्ता तलाशना शामिल है।

गौरतलब है कि बिलावल पिछले ही सप्ताह पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो नवाज शरीफ से लंदन में मिले थे और पाकिस्तान में राजनीतिक हालात पर चर्चा की थी। इन दौरान दोनों नेताओं ने राजनीति और राष्ट्रीय हित से जुड़े मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया था।

इस मुलाकात के एक सप्ताह बाद आज बिलावल ने विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व में 11 अप्रैल को बनी पाकिस्तान की मौजूदा गठबंधन सरकार में पीपीपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। शहबाज शरीफ पीएमएल-एन के अध्यक्ष हैं।

पाकिस्तान में कार्यरत विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के लिये योजना बनाएंगे: शहबाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि वह कराची में चीनी नागरिकों पर हुए आत्मघाती हमले के मद्देनजर वह चीन के लोगों और पाकिस्तान में काम करने वाले अन्य विदेशियों की सुरक्षा के लिए योजना तैयार करने को लेकर बैठक करेंगे।

पाकिस्तान के प्रतिष्ठित कराची विश्वविद्यालय के कन्फ्यूशियस संस्थान में मंगलवार को बुर्का पहने एक आत्मघाती महिला हमलावर ने एक कार को विस्फोट कर उड़ा दिया जिसमें तीन चीनी नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। डॉन न्यूज की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास में इफ्तार के दौरान वरिष्ठ पत्रकारों से बातचीत करते हुए शरीफ ने कराची में चीनी नागरिकों पर आत्मघाती हमले को लेकर चिंता व्यक्त की।

शरीफ ने कहा कि सऊदी अरब की अपनी यात्रा के तुरंत बाद, वह देश में चीनी नागरिकों के साथ साथ अन्य विदेशी नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने की योजना तैयार करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार को अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा पर सऊदी अरब के लिए रवाना होंगे, जहां उनका सऊदी नेतृत्व के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है। यात्रा के दौरान, शहबाज मक्का जाकर उमरा भी करेंगे।

Web Title: Pakistan PPP Chairman Bilawal Bhutto-Zardari took oath foreign ministry  Benazir Bhutto and former President Asif Ali Zardari

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे