ग्रीस पहुंचे मोदी, 40 सालों में भारतीय पीएम की पहली यात्रा: 'नए अध्याय की शुरुआत की आशा'

By मनाली रस्तोगी | Published: August 25, 2023 07:54 AM2023-08-25T07:54:19+5:302023-08-25T07:56:11+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूनानी समकक्ष किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर शुक्रवार को ग्रीस के प्राचीन शहर एथेंस पहुंचे।

Modi Reaches Greece First Visit By Indian PM In 40 Years | ग्रीस पहुंचे मोदी, 40 सालों में भारतीय पीएम की पहली यात्रा: 'नए अध्याय की शुरुआत की आशा'

फाइल फोटो

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय दक्षिण अफ्रीका यात्रा के बाद ग्रीस पहुंचे।यह 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूरोपीय देश की पहली यात्रा है।ग्रीस की आखिरी उच्च-स्तरीय यात्रा सितंबर 1983 में हुई थी जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश की यात्रा की थी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूनानी समकक्ष किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर शुक्रवार को ग्रीस के प्राचीन शहर एथेंस पहुंचे। यह 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूरोपीय देश की पहली यात्रा है। मोदी की ग्रीस यात्रा 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की उनकी तीन दिवसीय यात्रा के बाद हो रही है।

मोदी ने मंगलवार को अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा, "महामहिम के निमंत्रण पर मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा। श्री किरियाकोस मित्सोटाकिस, ग्रीस के प्रधान मंत्री। इस प्राचीन भूमि की यह मेरी पहली यात्रा होगी।"

उन्होंने आगे कहा, "हमारी दोनों सभ्यताओं के बीच संपर्क दो सहस्राब्दियों से पुराना है। आधुनिक समय में, लोकतंत्र, कानून के शासन और बहुलवाद के साझा मूल्यों से हमारे संबंध मजबूत हुए हैं। व्यापार और निवेश, रक्षा और सांस्कृतिक तथा लोगों से लोगों के बीच संपर्क जैसे विविध क्षेत्रों में सहयोग हमारे दोनों देशों को करीब ला रहा है। मैं ग्रीस की अपनी यात्रा से हमारे बहुआयामी संबंधों में एक नया अध्याय खुलने की आशा करता हूँ।"

ग्रीस में भारत के राजदूत रुद्रेंद्र टंडन ने भी मोदी की यात्रा का इंतजार करते हुए कहा कि इससे उनके करीबी द्विपक्षीय संबंधों को नई गति मिलेगी। प्रधानमंत्री के साथ एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आएगा और मित्सोटाकिस के साथ दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत की योजना है। मोदी अपनी यात्रा के दौरान ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू से भी मुलाकात करेंगे।

ग्रीस की आखिरी उच्च-स्तरीय यात्रा सितंबर 1983 में हुई थी जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश की यात्रा की थी। 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षणों के बाद जब कई देशों ने देश पर प्रतिबंध लगा दिए थे, तब ग्रीस ने भारत का समर्थन किया था। एथेंस ने भी संशोधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।

Web Title: Modi Reaches Greece First Visit By Indian PM In 40 Years

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे