Israel Hamas War: इजरायल ने हमास के दूसरे सबसे बड़े नेता को ड्रोन हमले में मार गिराया, लेबनान की राजधानी बेरूत में बनाया निशाना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 3, 2024 06:58 PM2024-01-03T18:58:06+5:302024-01-03T19:00:07+5:30

सालेह अरौरी की मौत के बाद लेबनान के शक्तिशाली हिजबुल्ला द्वारा बड़ी जवाबी कार्रवाई की आशंका है। इजरायल द्वारा हिजबुल्ला के गढ़ बेरूत के शिया बहुल जिले में एक इमारत के अपार्टमेंट पर ड्रोन हमला किया गया था जिसमें अरौरी की मौत हुई।

Israel killed second highest leader of Hamas in a drone strike in Beirut Lebanon | Israel Hamas War: इजरायल ने हमास के दूसरे सबसे बड़े नेता को ड्रोन हमले में मार गिराया, लेबनान की राजधानी बेरूत में बनाया निशाना

हमास का नंबर दो राजनीतिक नेता था सालेह अरौरी

Highlightsलेबनान की राजधानी बेरूत में एक इजरायली हमलाहमास के नंबर दो राजनीतिक नेता सालेह अरौरी की मौतहमास की जवाबी कार्रवाई और मध्य पूर्व में संघर्ष का खतरा बढ़ गया है

Israel Hamas War: लेबनान की राजधानी बेरूत में एक इजरायली हमले में मंगलवार को हमास के नंबर दो राजनीतिक नेता सालेह अरौरी की मौत हो गई है। सालेह अरौरी की मौत के बाद हमास की जवाबी कार्रवाई और मध्य पूर्व में संघर्ष का खतरा बढ़ गया है। सालेह अरौरी इजरायल के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से मारे गए हमास के सबसे वरिष्ठ नेता था। वह समूह की सैन्य शाखा के संस्थापक भी था।  

सालेह अरौरी की मौत के बाद लेबनान के शक्तिशाली हिजबुल्ला द्वारा बड़ी जवाबी कार्रवाई की आशंका है। इजरायल द्वारा हिजबुल्ला के गढ़ बेरूत के शिया बहुल जिले में एक इमारत के अपार्टमेंट पर ड्रोन हमला किया गया था जिसमें अरौरी की मौत हुई। इसके बाद हिजबुल्ला नेता सैय्यद हसन नसरल्ला ने लेबनान में फलस्तीनी अधिकारियों को निशाना बनाने वाले किसी भी इजराइली हमले के खिलाफ जवाबी हमला करने का संकल्प जताया है। 

लगभग तीन महीने पहले गाजा में इजरायल का सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से हिजबुल्ला और इजरायली सेना इजरायल-लेबनानी सीमा पर लगभग रोजाना गोलीबारी कर रहे हैं। हालांकि हिजबुल्ला बड़ी कार्रवाई से अब तक दूर रहा है। लेकिन, एक बड़ी कार्रवाई इजरायल की उत्तरी सीमा पर संघर्ष को पूरी तरह से युद्ध में बदल सकती है। लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि हमला एक इजराइली ड्रोन द्वारा किया गया था। 

इजरायली अधिकारियों ने घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। पत्रकारों से बातचीत में इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने सीधे तौर पर अरौरी की मौत का जिक्र नहीं किया, लेकिन कहा कि हम हमास के खिलाफ लड़ाई पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और केंद्रित करते रहेंगे। 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में हमले को तब तक जारी रखने का संकल्प लिया हुआ है जब तक कि हमास को पूरी तरह तबाह नहीं कर दिया जाता और गाजा में आतंकवादी समूह द्वारा बंधक बनाए गए 100 से अधिक बंधकों को मुक्त नहीं किया जाता। नेतन्याहू ने कहा है कि इसमें कई और महीने लग सकते हैं। साथ ही, इजरायली अधिकारियों ने हाल के दिनों में हिजबुल्ला के खिलाफ कार्रवाई तेज करने की चेतावनी दी है जब तक कि सीमा पार से उसकी गोलीबारी बंद न हो जाए। नेतन्याहू और अन्य इजराइली अधिकारियों ने बार-बार हमास नेताओं को चेताया कि वे कहीं भी हों उनका खात्मा किया जाएगा। 

Web Title: Israel killed second highest leader of Hamas in a drone strike in Beirut Lebanon

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे