Israel-Hamas War: बंधकों को आजाद कराने के लिए इजरायल ने हमास के साथ समझौते को दी मंजूरी, बहु-दिवसीय युद्धविराम के बदले 50 नागरिक होंगे रिहा

By अंजली चौहान | Published: November 22, 2023 07:32 AM2023-11-22T07:32:40+5:302023-11-22T07:34:38+5:30

इजराइली सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि यह समझौता प्रति दिन 12-13 लोगों के समूह में 50 इजराइलियों, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं, की रिहाई सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

Israel-Hamas War Israel approves agreement with Hamas to free hostages 50 civilians to be released in exchange for multi-day ceasefire | Israel-Hamas War: बंधकों को आजाद कराने के लिए इजरायल ने हमास के साथ समझौते को दी मंजूरी, बहु-दिवसीय युद्धविराम के बदले 50 नागरिक होंगे रिहा

हमास आतंकियों द्वारा इजरायली बच्चों को बंधक बनाया गया

Israel-Hamas War: इजरायली कैबिनेट ने बुधवार को एक आपसी सहमति पर सलाह बनाते हुए 50 नागरिकों को रिहा कराने के समझौते पर मंजूरी दे दी है। इस समझौते के अनुसार, हमास के खिलाफ लड़ रहे युद्ध को बहुदिवसीय रूप से युद्धविराम किए जाने के बाद 7 अक्टूबर को हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली नागरिकों को रिहा किया जाएगा।

समझौते के सभी विवरण औपचारिक रूप से जनता के लिए जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन इजरायली सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि इस समझौते से 12-13 लोगों के समूह में 50 जीवित इजरायली नागरिकों, ज्यादातर महिलाओं और बच्चों की रिहाई की उम्मीद है। प्रति दिन बदले में, इज़राइल युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार कम से कम चार दिनों के लिए युद्धविराम पर सहमत हुआ है।

बयान में कहा गया कि सरकार ने वोट के बाद समझौते की उन शर्तों की पुष्टि की, बिना किसी अन्य इजरायली रियायत के बारे में विवरण दिए। इजरायली सरकार सभी अपहृत लोगों को घर लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

आज रात, सरकार ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के पहले चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी, जिसके तहत कम से कम 50 अपहरणकर्ताओं महिलाओं और बच्चों को चार दिनों की अवधि में रिहा किया जाएगा, इस दौरान लड़ाई में शांति रहेगी।

इसमें कहा गया है, "प्रत्येक दस अतिरिक्त अपहृतों की रिहाई के परिणामस्वरूप एक अतिरिक्त दिन की राहत मिलेगी।"

गौरतलब है कि इजरायल सरकार, आईडीएफ और सुरक्षा बल सभी अपहृत लोगों को वापस लाने, हमास के खात्मे को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए युद्ध जारी रखेंगे कि गाजा इजरायल राज्य के लिए किसी भी खतरे को दोबारा न बढ़ाए।

इसके अलावा, इजरायल फिलिस्तीनी महिलाओं और नाबालिगों को जेल से रिहा करने और उन्हें अपने घरों में लौटने की अनुमति देने पर भी सहमत हुआ, ज्यादातर वेस्ट बैंक और पूर्वी येरुशलम में।

इजरायल ने एक विशिष्ट संख्या की पेशकश करने से परहेज किया है, लेकिन हिब्रू मीडिया ने यह आंकड़ा 150 रखा है। फिलिस्तीनी प्राधिकरण के एक मंत्री ने मंगलवार को अल अरबिया को बताया कि जेल में बंद 350 फिलिस्तीनी नाबालिगों और 82 जेल में बंद फिलिस्तीनी महिलाओं को अदला-बदली में मुक्त कर दिया जाएगा।

इजरायल गाजा में अतिरिक्त ईंधन के साथ-साथ महत्वपूर्ण मात्रा में मानवीय सहायता की अनुमति देने पर भी सहमत हुआ, जो चल रहे युद्ध के कारण बड़ी मात्रा में एन्क्लेव में प्रवेश नहीं कर पाया है।

बैठक के दौरान, जो मंगलवार रात शुरू हुई और बुधवार सुबह तक जारी रही, सभी इजरायली सुरक्षा एजेंसियों - आईडीएफ, शिन बेट और मोसाद - ने सौदे के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। इस समर्थन ने राष्ट्रीय एकता मंत्री गिदोन सार सहित कई मंत्रियों को समझौते का समर्थन करने के लिए राजी कर लिया, जो विरोध में थे।

Web Title: Israel-Hamas War Israel approves agreement with Hamas to free hostages 50 civilians to be released in exchange for multi-day ceasefire

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे