Israel-Hamas War: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हमास के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का रखा प्रस्ताव

By रुस्तम राणा | Published: October 24, 2023 04:45 PM2023-10-24T16:45:55+5:302023-10-24T16:50:02+5:30

मैक्रॉन ने येरुशलम में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत के बाद कहा कि आईएस से लड़ने वाले देशों को "हमास के खिलाफ भी लड़ना चाहिए।"

Israel-Hamas War French President Emmanuel Macron proposes international coalition against Hamas | Israel-Hamas War: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हमास के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का रखा प्रस्ताव

Israel-Hamas War: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हमास के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का रखा प्रस्ताव

Highlightsफ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने येरुशलम में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत कीउन्होंने कहा, आईएस से लड़ने वाले देशों को हमास के खिलाफ भी लड़ना चाहिएबोले- हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को बचाना सैन्य अभियान का पहला उद्देश्य हो

तेल अवीव: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मंगलवार को इजराइल पर 7 अक्टूबर के हमलों के बाद हमास से लड़ने के लिए इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का विस्तार करने का आह्वान किया। मैक्रॉन ने येरुशलम में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत के बाद कहा कि आईएस से लड़ने वाले देशों को "हमास के खिलाफ भी लड़ना चाहिए।" फ्रांसीसी नेता ने इस बात पर जोर दिया कि हमास के घातक हमलों और इजराइल की प्रतिक्रिया से पैदा हुए संकट के बाद फिलिस्तीनी शांति प्रक्रिया को "निर्णायक रूप से फिर से शुरू" किया जाना चाहिए।

उन्होंने इजराइल की एकजुटता यात्रा पर कहा कि गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को बचाना सैन्य अभियान का "पहला उद्देश्य" होना चाहिए, लेकिन संघर्ष को फैलने से रोकने की आवश्यकता पर बल दिया। मैक्रॉन ने इजरायली राष्ट्रपति इसहाक से मुलाकात के बाद कहा, "आज हमारा पहला उद्देश्य सभी बंधकों को बिना किसी भेदभाव के रिहा करना है, क्योंकि बच्चों, वयस्कों, बूढ़ों, नागरिकों और सैनिकों के जीवन के साथ खिलवाड़ करना एक भयानक अपराध है।" 

हमास के हमलों में 30 फ्रांसीसी लोग भी मारे गए है। मैक्रॉन ने कहा कि नौ फ्रांसीसी लोग लापता हैं, हमास के बंदूकधारियों द्वारा बंधक बनाए गए 220 से अधिक लोगों में से कम से कम एक के लापता होने की पुष्टि की गई है। मैक्रॉन ने इससे पहले इजराइल हमले में मारे गए या बंधक बनाए गए कुछ फ्रांसीसी लोगों के परिवारों से मुलाकात के बाद कहा, फ्रांस और इज़राइल दुःख की इस घड़ी में उनके साथ खड़े हुए हैं।

उन्होंने पिछले सप्ताह हमास द्वारा एक फ्रांसीसी बंधक मिया स्कीम का वीडियो प्रसारित किए जाने के बाद नाराजगी व्यक्त की। हाल के वर्षों में फ्रांस में हुए हमलों पर जोर देते हुए मैक्रॉन ने कहा, "मैं चाहता हूं कि आप आश्वस्त रहें कि आप आतंकवाद के खिलाफ इस युद्ध में अकेले नहीं रहेंगे। मुझे लगता है कि इन आतंकवादी समूहों के खिलाफ लड़ना हमारा कर्तव्य है, बिना किसी भ्रम के, बिना मैं कहूंगा कि इस संघर्ष को बढ़ाए।

Web Title: Israel-Hamas War French President Emmanuel Macron proposes international coalition against Hamas

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे