Israel–Hamas war: एलन मस्क का एक्शन; 'एक्स' पर हमास से जुड़े सैकड़ों अकाउंट हटाए, कहा- "आतंकवादी संगठनों के लिए कोई जगह नहीं"

By अंजली चौहान | Published: October 13, 2023 09:39 AM2023-10-13T09:39:06+5:302023-10-13T10:11:44+5:30

एक्स की ओर से त्वरित प्रतिक्रिया यूरोपीय संघ के उद्योग प्रमुख थियरी ब्रेटन द्वारा एलोन मस्क को जारी किए गए 24 घंटे के अल्टीमेटम से प्रेरित थी, जिसमें उनसे एक्स पर गलत सूचना के प्रसार का मुकाबला करने का आग्रह किया गया था।

Israel–Hamas war Elon Musk's action Hundreds of accounts related to Hamas were removed on X said No place for terrorist organizations | Israel–Hamas war: एलन मस्क का एक्शन; 'एक्स' पर हमास से जुड़े सैकड़ों अकाउंट हटाए, कहा- "आतंकवादी संगठनों के लिए कोई जगह नहीं"

Israel–Hamas war: एलन मस्क का एक्शन; 'एक्स' पर हमास से जुड़े सैकड़ों अकाउंट हटाए, कहा- "आतंकवादी संगठनों के लिए कोई जगह नहीं"

Highlightsएक्स ने हमास से जुड़े अकाउंट हटाए कंपनी ने कहा कि आतंकवाद के लिए कोई जगह नहींहमास द्वारा इजरायल पर हमला किया गया था

Israel–Hamas war: इजरायल में अचानक हमला करने वाले हमास के विरोध में एलन मस्क खड़े हो गए हैं। टेक दिग्गज और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक मस्क ने एक्स से जुड़े सैकड़ों हमास लिंक अकाउंट को डिलीट करवा दिया है। इन खातों को एक्स से हटाते हुए कहा गया कि आतंकवादी संगठनों के लिए एक्स पर कोई जगह नहीं है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सीईओ लिंडा याकारिनो ने कहा कि एक्स सार्वजनिक बातचीत की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है, विशेष रूप से ऐसे महत्वपूर्ण क्षणों में और मंच के माध्यम से प्रसारित होने वाली किसी भी अवैध सामग्री को संबोधित करने के महत्व को समझता है। आतंकवादी संगठनों या हिंसक चरमपंथी समूहों के लिए एक्स पर कोई जगह नहीं है और सक्रिय समूहों सहित ऐसे खातों को वास्तविक समय में हटा दिया जाएगा। 

जानकारी के अनुसार, एक्स की ओर से त्वरित प्रतिक्रिया यूरोपीय संघ के उद्योग प्रमुख थिएरी ब्रेटन द्वारा एलन मस्क को जारी किए गए 24 घंटे के अल्टीमेटम से प्रेरित थी, जिसमें उनसे एक्स पर गलत सूचना के प्रसार का मुकाबला करने और नए ईयू ऑनलाइन सामग्री नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया था। ब्रेटन ने यूरोपीय संघ के भीतर अवैध सामग्री और गलत सूचना वितरित करने में मंच के कथित उपयोग पर चिंता व्यक्त की। 

गौरतलब है कि ब्रेटन ने यूरोपीय संघ के भीतर गैरकानूनी सामग्री और गलत सूचना प्रसारित करने में मंच की कथित भागीदारी के बारे में आशंका व्यक्त की। यूरोपीय संघ के डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए), जिसे हाल ही में लागू किया गया है, यह अनिवार्य करता है कि एक्स और मेटा के फेसबुक जैसे प्रमुख ऑनलाइन प्लेटफार्मों को ऐसा करना चाहिए।

गैरकानूनी सामग्री को खत्म करने और सार्वजनिक सुरक्षा और लोकतांत्रिक चर्चा की चुनौतियों से निपटने के लिए अधिक सक्रिय रुख अपनाएं। लिंडा याकारिनो ने कहा कि हमले के बाद, एक्स ने स्थिति का तेजी से आकलन करने के लिए एक नेतृत्व टीम का गठन किया।

याकारिनो ने यूरोपीय संघ और उसकी टीम के साथ अधिक व्यापक बातचीत करने के लिए एक्स की तत्परता से अवगत कराया, जिसमें संभावित रूप से विशेष चिंताओं से निपटने के लिए एक बैठक की व्यवस्था करना शामिल हो सकता है।

एक्स ने संकेत दिया कि उसने निर्धारित समय सीमा के अनुसार यूरोपीय संघ से 80 से अधिक निष्कासन अनुरोधों को तुरंत संबोधित किया। इसके अलावा, प्लेटफॉर्म ने पुष्टि की कि उसे अपने प्लेटफॉर्म पर अवैध सामग्री की उपस्थिति के संबंध में यूरोपोल से कोई सूचना नहीं मिली है। 

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद, इजराइल में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,300 हो गई है, और लगभग 3,300 लोग घायल हुए हैं, जिनमें 28 की हालत गंभीर और 350 की हालत अधिक गंभीर बताई गई है।

Web Title: Israel–Hamas war Elon Musk's action Hundreds of accounts related to Hamas were removed on X said No place for terrorist organizations

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे