Israel-Hamas war: आज से इजरायल-हमास के बीच खूनी संघर्ष विराम शुरू, बंधकों को मिलेगी आजादी

By अंजली चौहान | Published: November 24, 2023 07:29 AM2023-11-24T07:29:46+5:302023-11-24T07:31:42+5:30

इजराइल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्धविराम शुरू होने से कुछ घंटे पहले, अधिकारियों ने कहा कि गाजा के एक अस्पताल पर बमबारी की गई।

Israel-Hamas war Bloody ceasefire between Israel-Hamas starts from today hostages will get freedom | Israel-Hamas war: आज से इजरायल-हमास के बीच खूनी संघर्ष विराम शुरू, बंधकों को मिलेगी आजादी

फाइल फोटो

Israel-Hamas war: इजरायल और हमास के बीच एक महीने से ज्यादा वक्त से चल रहा युद्ध आज से विराम की ओर बढ़ गया है। कतर के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता का कहना है कि इजराइल और फिलिस्तीनी सशस्त्र समूह हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम शुक्रवार सुबह शुरू होगा और दिन के अंत में गाजा पट्टी से नागरिक बंदियों को रिहा किया जाएगा।

कतर दोनों देशों के बीच युद्ध विराम को लेकर मध्यस्था कर रहा है और शांति के लिए इस समझौते पर सभी ने सहमति बनाई है। उम्मीद है कि आज शाम तक बंधकों की रिहाई का काम शुरू कर दिया जाएगा। इन बंधकों को 13 इजरायली महिलाओं और बच्चों के बंधकों को रिहा किए जाने की उम्मीद है।

संघर्ष विराम से कुछ घंटे पहले, अधिकारियों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि गाजा में एक अस्पताल उन लक्ष्यों में से एक था जिन पर बमबारी की गई थी। दोनों पक्ष अस्थायी रोक के बाद लड़ाई फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं। 

इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि ये जटिल दिन होंगे और कुछ भी निश्चित नहीं है... इस प्रक्रिया के दौरान भी बदलाव हो सकते हैं। उत्तरी गाजा पर नियंत्रण एक लंबे युद्ध का पहला कदम है और हम अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं। 

कतर विदेश मंत्रालय के अनुसार, संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू होने की संभावना है और इसमें उत्तर और दक्षिण गाजा में व्यापक युद्धविराम शामिल होगा।

कतर मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने दोहा में कहा कि गाजा में सहायता पहुंचने की संभावना है और बंधकों के पहले समूह को स्थानीय समयानुसार शाम 4 बजे तक रिहा कर दिया जाएगा। अगले चार दिनों में कुल 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा। अल-अंसारी ने कहा कि फिलिस्तीनियों को भी इजरायली जेलों से रिहा किया जाएगा।

वहीं, हमास ने कहा कि सहायता सामग्री लेकर प्रतिदिन 200 ट्रक गाजा में प्रवेश करेंगे। युद्धविराम से पहले, लड़ाई सामान्य से अधिक गति से जारी रही क्योंकि इजरायली जेट विमानों ने 300 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया और सैनिक उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर के आसपास लड़ाई में लगे रहे।

गाजा शहर में एक इंडोनेशियाई अस्पताल ने कहा कि वह लगातार बमबारी से जूझ रहा है। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल बिना किसी रोशनी के चल रहा था और बच्चों सहित बिस्तर पर पड़े लोगों से भरा हुआ था।

इजरायल ने गुरुवार को कहा कि उसने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के प्रमुख मुहम्मद अबू सलामिया को हमास कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे अस्पताल में उनकी भूमिका पर सवाल उठाने के लिए हिरासत में लिया है। हमास ने सलामिया और अन्य डॉक्टरों की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कहा कि इजरायल सुविधा में शेष रोगियों को हटाने की कोशिश कर रहा था।

इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद युद्ध जारी रखने और हमास की सैन्य क्षमताओं को नष्ट करने, गाजा में उसके 16 साल लंबे शासन को समाप्त करने और गाजा में रखे गए 240 बंधकों को मुक्त करने का वादा किया है।

Web Title: Israel-Hamas war Bloody ceasefire between Israel-Hamas starts from today hostages will get freedom

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे