लाइव न्यूज़ :

Israel-Hamas War: गाजा में हवाई मदद पहुंचाने के दौरान हादसा, पैराशूट न खुलने से 5 की मौत; कई घायल

By अंजली चौहान | Published: March 09, 2024 7:05 AM

Israel-Hamas War: गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय ने सहायता हवाई बूंदों की निंदा करते हुए उन्हें "बेकार" और "मानवीय सेवा के बजाय आकर्षक प्रचार" कहा।

Open in App

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग में अब तक लाखों लोग प्रभावित हो चुके हैं। गाजा में युद्ध की मार झेल रहे नागरिकों को एयरड्रॉप के जरिए मदद पहुंचाने का काम किया जा रहा है। लेकिन शुक्रवार को  एक मानवीय एयरड्रॉप का पैराशूट नहीं खुलने से पांच लोगों की मौत हो गई और कम से कम 10 लोग घायल हो गए, जिससे गाजा में शाती शरणार्थी शिविर में भोजन के लिए कतार में खड़े नागरिकों के एक समूह पर एक फूस गिर गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हताहतों को अल-शिफा अस्पताल ले जाया गया।

शुक्रवार की घटना के बाद, गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय ने घायलों की संख्या को स्वीकार किया। उन्होंने बयान में  "बेकार" एयरड्रॉप को "मानवीय सेवा के बजाय आकर्षक प्रचार" के रूप में निंदा की और भूमि सीमाओं से गुजरने के लिए भोजन की उपलब्धता की वकालत की।

एक बयान में कहा गया, "हमने पहले चेतावनी दी थी कि यह गाजा पट्टी में नागरिकों के जीवन के लिए खतरा है और आज भी यही हुआ जब पार्सल नागरिकों के सिर पर गिरे।"

जानकारी के अनुसार, जॉर्डन की सेना और अमेरिका ने इस बात से इनकार किया है कि उनके देश के विमानों के कारण मौतें हुई हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि सहायता बेल्जियम, मिस्र, फ्रांस और नीदरलैंड के साथ साझेदारी में की गई थी।

गौरतलब है कि मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि गाजा में कम से कम पांच लाख या चार में से एक व्यक्ति को अकाल की आशंका है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में संयुक्त राष्ट्र के मुख्य संगठन, यूएनआरडब्ल्यूए का दावा है कि 23 जनवरी से इजरायली अधिकारियों ने उन्हें पट्टी के उत्तरी हिस्से में आपूर्ति ले जाने से रोक दिया है। विश्व खाद्य कार्यक्रम ने कहा कि सेना ने दो सप्ताह में उत्तर की ओर जाने वाले अपने पहले काफिले को मंगलवार को वापस लौटने के लिए मजबूर किया।

संगठन ने सुरक्षा चिंताओं के कारण गाजा में डिलीवरी निलंबित कर दी थी। परिणामस्वरूप, कई देशों ने हवाई हमले किए हैं, विशेष रूप से मिस्र, संयुक्त राज्य अमेरिका, जॉर्डन और संयुक्त अरब अमीरात। हालाँकि, राहत संगठनों ने भोजन और चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने के महंगे और अप्रभावी तरीकों के रूप में इन प्रयासों की आलोचना की है।

गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पांच महीने के संघर्ष के दौरान पट्टी में 30,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

इजराइल-हमास युद्ध

इजराइल और हमास के बीच युद्ध पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद शुरू हुआ था जिसमें करीब 1,200 इजराइली मारे गए थे। इसके बाद से इजराइल गाजा पर लगातार हमले कर रहा है और देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बात पर जोर दिया है कि जीत हासिल होने तक वे अपना युद्ध जारी रखेंगे। हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, युद्ध ने 30,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है, जबकि कई लोग घायल और विस्थापित हुए हैं।

युद्ध के पांच महीने बाद, फिलिस्तीन, कतर और मिस्र के वार्ताकार रमजान के महीने के लिए 40 दिनों का युद्धविराम सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं। अस्थायी युद्धविराम से हमास द्वारा पकड़े गए कुछ बंधकों को भी मुक्त होने की अनुमति मिल जाएगी, जबकि गाजा को सहायता बढ़ा दी जाएगी। हालाँकि, इजराइल इसका हिस्सा नहीं है।

टॅग्स :इजराइलHamasPalestine
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

विश्व अधिक खबरें

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

विश्वपाकिस्तान के करेंसी पर छप सकती है जुल्फिकार अली भुट्टो की फोटो, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने पास किया प्रस्ताव

विश्वProtest in POK: प्रदर्शन कुचलने के लिए दरिंदगी पर उतरी पाकिस्तान सेना, लोगों को नदी में फेंका, एके-47 से फायरिंग, वीडियो