आर्थिक रूप से समृद्ध और मजबूत मालदीव भारत के लिए हितकर: श्रृंगला

By भाषा | Published: November 9, 2020 11:20 PM2020-11-09T23:20:06+5:302020-11-09T23:20:06+5:30

Economically prosperous and strong Maldives beneficial to India: Shringla | आर्थिक रूप से समृद्ध और मजबूत मालदीव भारत के लिए हितकर: श्रृंगला

आर्थिक रूप से समृद्ध और मजबूत मालदीव भारत के लिए हितकर: श्रृंगला

माले, नौ नवंबर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने सोमवार को कहा कि भारत आर्थिक रूप से मजबूत और समृद्ध मालदीव को आधारभूत रूप से अपने लिए हितकर मानता है।

मालदीव की दो दिवसीय यात्रा पर आए श्रृंगला ने देश के शीर्ष नेतृत्व से व्यापक बातचीत की और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के साथ-साथ कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि भारत और मालदीव ने दो सहमति-पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जिनमें एक करार ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिए 10 करोड़ डॉलर के अनुदान के लिए है।

श्रृंगला ने यहां मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और पीपल्स मजलिस (संसद) के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद से मुलाकात की।

उन्होंने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और विदेश सचिव अब्दुल गफूर मोहम्मद की मौजूदगी में विदेश मंत्रालय में अपने बयान में कहा, ‘‘हम राष्ट्रपति सोलिह की सरकार की ‘इंडिया फर्स्ट’ विदेश नीति की प्रशंसा करते हैं। यह हमारी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति के बिल्कुल सापेक्ष है जिसमें मालदीव का विशेष स्थान है।’’

द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने में विदेश मंत्री शाहिद और उनके सहयोगियों के ‘अथक परिश्रम’ की प्रशंसा करते हुए विदेश सचिव ने कहा कि दोनों देशों ने दो एमओयू पर दस्तखत किए हैं।

इनमें एक समझौता खेल तथा युवा मामलों में सहयोग से संबंधित और दूसरा ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट में 10 करोड़ डॉलर के अनुदान से जुड़ा है।

श्रृंगला ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि खेल के क्षेत्र में हमारा द्विपक्षीय सहयोग पिछले कुछ सालों में सही दिशा में बढ़ा है। मुझे विश्वास है कि खेल और युवा मामलों में सहयोग के लिए हुआ एमओयू सहयोग को और बढ़ाने के लिए उपयोगी रूपरेखा प्रदान करेगा।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जून में अपनी मालदीव यात्रा के दौरान कहा था कि पड़ोसी देशों में मालदीव उसकी प्राथमिकता में है।

श्रृंगला ने कहा कि आज के वैश्वीकरण के समय में बहुपक्षीय सहभागिता बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के पिछले साल संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन की सभी ने प्रशंसा की थी।

विदेश सचिव ने कहा कि भारत को लगता है कि मालदीव को संयुक्त राष्ट्र में और अहम भूमिका निभानी चाहिए।

भारत ने श्रृंगला की इस यात्रा के दौरान मालदीव सरकार को देश के बुनियादी ढांचे को समर्थन देने की प्रतिबद्धता के तहत 67 द्वीपों के लिए बाल उद्यान सौंपे।

श्रृंगला ने इस अवसर पर कहा कि 67 द्वीपों के लिए बच्चों के पार्क उपहार में देना एक अच्छा उदाहरण है।

उन्होंने कहा, ‘‘इससे बच्चों और उनके माता-पिता के चेहरे पर जो मुस्कान आएगी उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Economically prosperous and strong Maldives beneficial to India: Shringla

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे