चीन में कोरोना वायरस के नए मामले महज 6, निजी कंपनियों ने कोविड-19 जांच टेस्ट सर्विस शुरू की

By भाषा | Published: April 24, 2020 01:08 PM2020-04-24T13:08:11+5:302020-04-24T13:08:11+5:30

चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस फैला है। हालांकि चीन में कोरोना कैसे फैले इसको लेकर कोई पुख्ता रिपोर्ट नहीं आई है। चीन ने आठ अप्रैल को वुहान में लॉकडाउन हटा दी है।

China's new coronavirus cases drop to 6; private firms launch COVID-19 test services | चीन में कोरोना वायरस के नए मामले महज 6, निजी कंपनियों ने कोविड-19 जांच टेस्ट सर्विस शुरू की

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsचीन महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए कोविड-19 जांच में तेजी लाने का प्रयास कर रहा है।चीन में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोगों की कोविड-19 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव निकली, लेकिन कोई लक्षण नहीं।

बीजिंग:चीन में कोरोना वायरस के नए पुष्ट मामले कम होकर अब एकल-अंक तक रह गए हैं, जबकि अलीबाबा और टेनसेंट जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने कोविड-19 जांच के लिए बुकिंग सेवाएं शुरू की हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को कहा कि गुरुवार को देश में कोरोनो वायरस के छह नए पुष्ट मामले सामने आए, जिनमें से दो बाहर से आए हुए लोग हैं और चार स्थानीय संक्रमण के मामले हैं। गुरुवार तक, चीन में विदेशों से आये हुए लोगों में संक्रमण के कुल 1,618 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 32 की हालत गंभीर है। बिना लक्षण वाले 34 नए मामले हैं।

चीन में कोरोना से अबतक 4,632 लोगों की मौत

चीन में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोगों की कोविड-19 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव निकली, लेकिन उन्हें बुखार, खांसी या गले में खराश जैसे कोई लक्षण नहीं होते हैं। ऐसे लोगों से बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। देश में अब तक कोरोना वायरस से कुल 4,632 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को कोई मौत नहीं हुई।

एनएचसी ने कहा कि चीन में गुरुवार को कोविड-19 के कुल पुष्ट मामले 82,804 हो गए। कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन के हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 का कोई नया मामला न तो सामने आया है और न ही किसी मौत की खबर है। चीन ने आठ अप्रैल को वुहान में लॉकडाउन हटा दी और लोगों को शहर के अंदर और बाहर दोनों जगह यात्रा करने की अनुमति दे दी गई।

ई-कॉमर्स कंपनियों ने कोविड-19 जांच के लिए बुकिंग सेवाएं शुरू की

इस बीच, चीनी इंटरनेट और ई-कॉमर्स कंपनियां अलीबाबा ग्रुप, जेडीडॉटकॉम और टेनसेंट ने कोविड-19 जांच के लिए बुकिंग सेवाएं शुरू की हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए कोविड-19 जांच में तेजी लाने का प्रयास कर रहा है, इसलिए ये सेवाएं शुरू की गई हैं। गुरुवार तक, हांगकांग में कोरोना वायरस के 1,035 मामले सामने आए हैं, जिनमें से चार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि मकाऊ में 45 मामले और ताइवान में 427 मामले सामने आए हैं, जिनमें छह मौतें शामिल हैं। हांगकांग में कुल 699 मरीज, मकाऊ में 27 और ताइवान में 253 मरीज ठीक हो चुके हैं। 

Web Title: China's new coronavirus cases drop to 6; private firms launch COVID-19 test services

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे