"चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू दो हफ्तों से अधिक समय से 'लापता' हैं", रिपोर्ट में किया गया दावा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 15, 2023 09:24 AM2023-09-15T09:24:09+5:302023-09-15T09:31:10+5:30

अमेरिका की जो बाइडन सरकार का मानना ​​है कि चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू को बीते दो सप्ताह से अधिक समय से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है और चीनी सरकार द्वारा उन्हें कथिततौर पर घर में नजरबंद रखा गया हैं।

"China's Defense Minister Li Shangfu has been 'missing' for more than two weeks", claims report | "चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू दो हफ्तों से अधिक समय से 'लापता' हैं", रिपोर्ट में किया गया दावा

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिकी प्रशासन का मानना है कि चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू बीते दो हफ्ते से लापता हैंफाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जिनपिंग सरकार ने ली से रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी छीन ली हैइससे पहले जुलाई में चीनी विदेश मंत्री किन गैंग के लापता होने की खबर सामने आयी थी

वाशिंगटन: अमेरिका की जो बाइडन सरकार का मानना ​​है कि चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू को बीते दो सप्ताह से अधिक समय से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है और उन्हें चीनी सरकार द्वारा जांच के दायरे में रखा गया है।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की सरकार को इस बात का अंदेशा है कि चीन की शी जिनपिंग सरकार ने ली शांगफू से रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी छीन ली है।

इस संबंघ में जापान में तैनात अमेरिकी दूत रहम एमानुएल ने 'एक्स' पर लिखा है, "राष्ट्रपति शी की कैबिनेट लाइनअप अब क्रिस्टी के उपन्यास 'एंड देन देयर वेयर नन' से मिलता जुलता है।"

उन्होंने लिखा, "पहले चीन के विदेश मंत्री किन गैंग लापता हुए, उसके बाद रॉकेट फोर्स कमांडर लापता हैं और अब रक्षा मंत्री ली शांगफू दो सप्ताह से सार्वजनिक रूप से नहीं देखे गए हैं।"

इसके साथ इमानुएल ने यह भी कहा, "इस बेरोज़गारी की दौड़ में कौन जीतेगा? चीन के युवा या शी की कैबिनेट?"

उन्होंने हेमलेट में शेक्सपियर को कोट करते हुए आगे लिखा, "पहली बात यह कि रक्षा मंत्री ली शांगफू को तीन सप्ताह से न तो देखा गया है और न ही सुना गया है। दूसरी बात यह कि वह वियतनाम की अपनी यात्रा के लिए भी उपस्थित नहीं थे। अब वह सिंगापुर के नौसेना प्रमुख के साथ अपनी निर्धारित बैठक से भी गैर हाजिर हैं क्या उन्हें घर में नजरबंद कर दिया गया है???"

मालूम हो कि इससे पहले जुलाई में चीनी विदेश मंत्री किन गैंग के लापता होने की खबर सामने आयी थी और अब उसके बाद शांगफू के लापता होने का शक जाहिर किया जा रहा है।

लगभग दो महीने पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी रॉकेट फोर्स से दो शीर्ष जनरलों को हटा दिया था, जो देश की पारंपरिक और परमाणु मिसाइलों की देखरेख करने वाली एक विशिष्ट सेना है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार वियतनामी अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि ली ने "खराब स्वास्थ्य" के कारण पिछले सप्ताह अचानक अपनी बैठक रद्द कर दी थी।

Web Title: "China's Defense Minister Li Shangfu has been 'missing' for more than two weeks", claims report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे