अमेरिका, यूरोप के साथ तनाव के बीच चीन व्यापार सहयोगियों से अलग नहीं होगा: चिनफिंग

By भाषा | Published: November 19, 2020 03:28 PM2020-11-19T15:28:03+5:302020-11-19T15:28:03+5:30

China will not separate from trade allies amid tensions with US, Europe: Chinfing | अमेरिका, यूरोप के साथ तनाव के बीच चीन व्यापार सहयोगियों से अलग नहीं होगा: चिनफिंग

अमेरिका, यूरोप के साथ तनाव के बीच चीन व्यापार सहयोगियों से अलग नहीं होगा: चिनफिंग

कुआलालंपुर, 19 नवंबर (एपी) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इन अटकलों से इनकार किया है कि उनका देश प्रौद्योगिकी एवं सुरक्षा के मुद्दे पर वाशिंगटन तथा यूरोप के साथ जारी तनाव के बीच अमेरिका और अन्य व्यापार साझेदारों से खुद को अलग कर सकता है।

एशिया प्रशांत के संबंधित क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक में चिनफिंग ने वीडियो लिंक के जरिए अपने संबोधन में चीन के बाजार को व्यापक रूप से खोलने का वायदा किया, लेकिन घोषणा की कि वह विदेशी प्रतिद्वंद्वियों से प्रौद्योगिकी और अन्य उद्योगों को लेकर कम्यूनिस्ट पार्टी से संबंधित शिकायतों का जवाब देने के लिए कोई पहल नहीं करेगा।

उन्होंने इन अटकलों से इनकार किया कि बीजिंग अपने उद्योगों को वैश्विक व्यापार साझेदारों से अलग कर अपनी प्रौद्योगिकी कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंधों का जवाब दे सकता है।

चीन की सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी ने मोबाइल फोन और अन्य प्रौद्योगिकियों के लिए खुद के मानकों को बढ़ावा दिया है जो ग्राहकों को चीनी आपूर्तिकर्ताओं के प्रति आकर्षित होने को प्रोत्साहित करेंगे।

इससे यह आशंका उत्पन्न हो गई है कि विश्व बाजार अनुचित मानकों के साथ छोटे-छोटे खंडों में बिखर सकता है।

चिनफिंग ने कहा, ‘‘हम अलग होकर या किसी छोटे खंड का गठन कर इतिहास में कभी वापस नहीं जाएंगे।’’

बृहस्पतिवार का कार्यक्रम शुक्रवार को मलेशिया की मेजबानी में इंटरनेट के जरिए होने जा रही एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग संगठन के नेताओं की बैठक से पहले हुआ है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: China will not separate from trade allies amid tensions with US, Europe: Chinfing

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे