चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़े, एक दिन में 3400 केस मिले, पिछले दो साल में सबसे ज्यादा

By विनीत कुमार | Published: March 13, 2022 08:37 AM2022-03-13T08:37:54+5:302022-03-13T09:51:15+5:30

Coronavirus in China: चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। देश में पिछले दो साल में सबसे अधिक नए केस सामने आए हैं। इसके बाद चीन में कई कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं।

China records nearly 3400 daily covid virus cases, highest in two years | चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़े, एक दिन में 3400 केस मिले, पिछले दो साल में सबसे ज्यादा

चीन में कोरोना के दो साल में सबसे अधिक नए केस (फाइल फोटो)

Highlightsचीन में कोरोना संक्रमण के पिछले दो साल में सबसे अधिक नए केस एक दिन में सामने आए हैं।शंघाई में पहले ही स्कूल-पार्क बंद कर दिए गए हैं, बीजिंग में भी कई इलाकों में कड़े प्रतिबंध।चीन ने 90 लाख की आबादी वाले पूर्वोत्तर शहर चांगचुन में लॉकडाउन लगाने का आदेश भी शुक्रवार को जारी कर दिया था।

बीजिंग: चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। यहां एक दिन में शनिवार को संक्रमण के 3400 नए केस सामने आए। पिछले दो साल में यह पहली बार है जब एक दिन में इतनी अधिक संख्या में नए केस मिले हैं। एएफपी न्यूज एजेंसी की ओर से ये जानकारी दी गई है।

हालात को देखते हुए शंघाई में पहले ही स्कूल-पार्क बंद कर दिए गए हैं। बीजिंग में आवासीय इलाकों में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई है। बीजिंग में प्रशासन ने लोगों से कहा कि वह अपने घरों से बाहर नहीं निकलें। 

शंघाई शहर में शनिवार को संक्रमण के 22 नए मामले मिलने पर सरकार ने ऐलान किया कि स्कूल फिर से ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण शुरू करें। बीजिंग में कल की रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण के पांच नए मामले मिले। बीजिंग के पूर्वोत्तर जिले शुनी में संक्रमण के मद्देनजर एक हाउसिंग कॉम्प्लेक्स का हिस्सा बंद कर दिया गया और लोगों को जांच कराने का आदेश दिया गया।

90 लाख की आबादी वाले शहर में लॉकडाउन

दूसरी ओर चीन ने 90 लाख की आबादी वाले पूर्वोत्तर शहर चांगचुन में लॉकडाउन लगाने का शुक्रवार को आदेश दे दिया था। स्थानीय प्रशासन की ओर से बताया गया कि लॉकडाउन लगाने का यह आदेश क्षेत्र में कोविड​​-19 के बेहद संक्रामक स्वरूप ओमीक्रोन के चलते संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए दिया गया है। 

इसके तहत निवासियों को घर पर ही रहना होगा और परिवार के एक ही सदस्य को प्रत्येक दो दिन में बाहर जाने और खाद्य एवं अन्य जरूरी चीजें खरीदने की अनुमति होगी। गैर-आवश्यक व्यवसायों को बंद कर दिया गया है और परिवहन सम्पर्क निलंबित कर दिए गए हैं।

लॉकडाउन में पूर्वी शेडोंग प्रांत में 500,000 की आबादी वाले युचेंग को भी शामिल किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना का सबसे पहला मामला चीन में ही साल 2019 के आखिर में सामने आया था और फिर ये पूरी दुनिया में फैल गया। 

Web Title: China records nearly 3400 daily covid virus cases, highest in two years

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे