खराब आर्थिक स्थिति से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए चीन आया सामने, ड्रैगन ने पाक को दिया 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज

By आजाद खान | Published: February 25, 2023 09:14 AM2023-02-25T09:14:29+5:302023-02-25T10:07:01+5:30

पाकिस्तान को 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज देने पर वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा है कि चीन द्वार इस मदद के लिए पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने इस "विशेष मित्र" के प्रति आभार व्यक्त किया है।

China came forward help Pakistan struggling bad economic condition Dragon gave 700 million us dollar loan | खराब आर्थिक स्थिति से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए चीन आया सामने, ड्रैगन ने पाक को दिया 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज

फोटो सोर्स: Twitter/PML-N

Highlightsदिवालिया होने वाले पाकिस्तान को चीन ने सहारा दिया है।चीन ने पाकिस्तान को 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज दिया है। ऐसे में अब पाकिस्तान को आईएमएफ की ओर से बड़े पैकेज का इंतेजार है।

इस्लामाबाद: सबसे खराब और कमजोर अर्थव्यवस्था से जूझ रहे पाकिस्तान को चीन द्वारा बड़ी राहत मिली है। दिवालिया होने के कगार पर खड़े पाकिस्तान को चीन ने कर्ज देकर उसकी आर्थिक स्थिति को सुधारने का प्रयास किया है। 

आपको बता दें कि पाकिस्तान को ऐसे समय पर चीन से मदद मिली है जब वह कर्ज के लिए कई देशों से आर्थिक मदद की गुहार लगा चुका है। ऐसे में अब पड़ोसी देश को आईएमएफ से भी बड़ी उम्मीद है और वह आर्थिक पैकेज के लिए लगातार प्रयास भी कर रहा है। 

पाकिस्तान को इतने रुपयों का मिला है कर्ज

पाकिस्तान की बीमार आर्थिक हालत के मद्देनजर चीन ने पाकिस्तान को 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मदद की है। इस बात की जानकारी पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने दी है। इस पर ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा है, "स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को चाइना डेवलपमेंट बैंक से आज 70 करोड़ डॉलर का फंड मिला है। इस मदद के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने इस "विशेष मित्र" के प्रति आभार व्यक्त किया है।" 

इस पर उन्होंने आगे लिखा है कि "चीन पाकिस्तान का सहयोगी देश है। हम सभी आईएमएफ समझौते की प्रतीक्षा कर रहे थे, लेकिन उससे पहले चीन ने मदद करके साबित किया है कि वह पाक का सच्चा दोस्त है। इन बातों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।"

पाकिस्तान को अब आईएमएफ से है बड़ी पैकेज की उम्मीद

एक तरफ जहां पाकिस्तान को चीन से आर्थिक मदद मिली है, वहीं दूसरी ओर पाक को आईएमएफ के तरफ से भी बड़ी पैकेज की उम्मीद है। ऐसे में आईएमएफ से पैकेज के लिए पाकिस्तान लगातार कोशिश कर रहा है। 

ऐसे में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार, जो कुछ सप्ताह पहले 2.9 बिलियन अमरीकी डॉलर के निचले स्तर पर चल गया था अब वह फिर से बढ़ कर 4 बिलियन अमरीकी डॉलर के करीब पहुंच गया है। 
 

Web Title: China came forward help Pakistan struggling bad economic condition Dragon gave 700 million us dollar loan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे