ब्रुनेई में समलैंगिक सेक्स के लिए पत्थर से मार डालने की सजा, चोरी के लिए काटे जाएंगे हाथ-पैर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 29, 2019 10:54 AM2019-03-29T10:54:51+5:302019-03-29T10:54:51+5:30

ब्रुनेई में व्यभिचार और समलैंगिक सेक्स पर अगले सप्ताह से एक सख्त शरीयत कानून के तहत पत्थर मारकर मार डालने की सजा होगी। 

Brunei to punish gay sex and adultery with death by stoning, theft cut hand | ब्रुनेई में समलैंगिक सेक्स के लिए पत्थर से मार डालने की सजा, चोरी के लिए काटे जाएंगे हाथ-पैर

ब्रुनेई के सुल्तान (फाइल फोटो)

Highlightsदेश में इन नए कानूनों की घोषणा 2014 में हुई थीनए प्रावधान में चोरी के लिए हाथ पैर काटने की सजा का प्रावधान है।

साउथ एशियन किंगडम ब्रुनेई में अगले सप्ताह से समलैंगिक सेक्स और व्यभिचार के लिए सबसे कठोर कानून लागू कर दिया जाएगा। 3 अप्रैल से अगल कोई व्यक्ति समलैंगिक सेक्स और व्यभिचार का दोषी पाया जाता है तो उसे पत्थर मारकर सजा-ए-मौत दी जाएगी। नए दंड संहिता के मुताबिक इस सजा को मुस्लिमों के एक समूह के सामने अंजाम दिया जाएगा।

देश में इन नए कानूनों की घोषणा 2014 में हुई थी लेकिन विरोध के बाद इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अधिकार समूहों ने बुधवार को इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जतायी। छोटे से इस देश में इस नये कठोर दंड संहिता को अगले बुधवार को लागू किया जाएगा।

इसमें चोरी के लिए हाथ पैर काटने की सजा का प्रावधान है। समलैंगिकता ब्रुनेई में पहले से ही अवैध है लेकिन इसके लिए अब मौत की सजा का प्रावधान हो जाएगा। कानून केवल मुस्लिमों पर लागू होगा। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने बुधवार को ब्रुनेई से नयी सजा पर ‘‘तत्काल रोक’’ लगाने का आग्रह किया।

पीटीआई-भाषा से इनपुट्स लेकर

Web Title: Brunei to punish gay sex and adultery with death by stoning, theft cut hand

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :sexसेक्स