लाइव न्यूज़ :

बगदाद में दो आत्मघाती हमला, 32 लोगों की मौत, 110 से ज्यादा घायल, आईएसआईएस ने ली हमलों की जिम्मेदारी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: January 22, 2021 8:11 PM

इराक की राजधानी बगदाद में भीड़ भरे बाजार में हुए दो आत्मघाती हमलों में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है जबकि 110 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों में कई लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है।

Open in App
ठळक मुद्देबगदाद के भीड़भाड़ वाले बाजार में करीब तीन साल में पहली बार आत्मघाती हमला हुआ है। तनाव और आर्थिक संकट के बीच मध्य बगदाद के बाब अल-शरकी कॉमर्शियल क्षेत्र में यह आत्मघाती हमले हुए हैं।इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राजधानी में स्थित उसके सभी अस्पताल घायलों के इलाज में जुटे हैं।

बगदादः इराक की राजधानी बगदाद में हुए दो आत्मघाती हमलों की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। हमले में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है और 110 अन्य घायल हुए हैं।

इस्लामिक स्टेट से जुड़ी एक वेबसाइट पर बृहस्पतिवार देर रात संगठन ने एक बयान में कहा कि हमले में ‘‘विधर्मी शियाओं’’ को निशाना बनाया गया था। बृहस्पतिवार को राजधानी के भीड़ भरे बाजार में हुए दो आत्मघाती हमलों में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है जबकि 110 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों में कई लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है।

संयुक्त ऑपरेशंस कमान के प्रवक्ता मेजर जनरल तहसीन अल-खफाजी ने बताया था कि पहले आत्मघाती हमलावर ने भीड़ भरे बाजार में हमले से पहले चीख कर कहा कि वह बीमार है, इस कारण उसके आसपास काफी लोग एकत्र हो गए, फिर उसने विस्फोट किया।

दूसरे हमलावर ने उसके तुरंत बाद स्वयं को बम से उड़ा लिया। बगदाद के भीड़भाड़ वाले बाजार में करीब तीन साल में पहली बार आत्मघाती हमला हुआ है। इससे पहले 2018 में तत्कालीन प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी द्वारा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा किए जाने के बाद इसी इलाके में आत्मघाती हमला हुआ था।

मध्य बगदाद में दो आत्मघाती बम विस्फोट

राजधानी बगदाद के भीड़ भरे बाजार में बृहस्पतिवार को दो आत्मघाती बम विस्फोटों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 110 अन्य घायल हुए हैं। देश में समय पूर्व चुनाव कराने की योजना को लेकर उत्पन्न तनाव और आर्थिक संकट के बीच मध्य बगदाद के बाब अल-शरकी कॉमर्शियल क्षेत्र में यह आत्मघाती हमले हुए हैं।

इराक के स्वास्थ्य मंत्री हसन मोहम्मद अल-तामिमि ने बताया कि हमले में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है जबकि 110 अन्य घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों में से कुछ ही हालत नाजुक है। इराक की सेना ने पहले बताया था कि हमले में कम से कम 28 लोगों की मौत हुई है। इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राजधानी में स्थित उसके सभी अस्पताल घायलों के इलाज में जुटे हैं।

संयुक्त ऑपरेशंस कमान के प्रवक्ता मेजर जनरल तहसीन अल-खफाजी ने बताया कि पहले आत्मघाती हमलावर ने भीड़ भरे बाजार में हमले से पहले चीख कर कहा कि वह बीमार है, इस कारण उसके आसपास काफी लोग एकत्र हो गए, फिर उसने विस्फोट किया। दूसरे हमलावर ने उसके तुरंत बाद स्वयं को बम से उड़ा लिया।

अल-खफाजी ने कहा, ‘‘यह आतंकवादी घटना है जिसे इस्लामिक स्टेट के स्लीपर सेल ने अंजाम दिया है।’’ उन्होंने कहा कि सैन्य अभियानों में मुंह की खाने के बाद इस्लामिक स्टेट अपना अस्तित्व जताना चाहता है। बगदाद के भीड़भाड़ वाले बाजार में करीब तीन साल में पहली बार आत्मघाती हमला हुआ है। इससे पहले 2018 में तत्कालीन प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी द्वारा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा किए जाने के बाद इसी इलाके में आत्मघाती हमला हुआ था।

टॅग्स :इराकइराक बम ब्लास्टआईएसआईएसईरानसंयुक्त राष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

भारतचाबहार पोर्ट डील पर अमेरिकी प्रतिक्रिया का एस जयशंकर ने दिया जवाब, US को दो टूक- 'संकीर्ण दृष्टिकोण नहीं रखना चाहिए'

भारतईरान के साथ चाबहार बंदरगाह समझौता अमेरिका को पसंद नहीं आया, दी प्रतिबंधों की धमकी

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वDR Congo Displacement Camps Bomb Attack: "बर्बरता ने मानवता को शर्मसार किया", विस्थापितों शिविरों पर हमला, 35 लोगों की मौत

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने