आसियान के विशेष दूत ने म्यांमा का दौरा रद्द किया

By भाषा | Published: October 15, 2021 09:09 AM2021-10-15T09:09:43+5:302021-10-15T09:09:43+5:30

ASEAN special envoy cancels visit to Myanmar | आसियान के विशेष दूत ने म्यांमा का दौरा रद्द किया

आसियान के विशेष दूत ने म्यांमा का दौरा रद्द किया

बैंकॉक, 15 अक्टूबर (एपी) म्यांमा की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची और अन्य नेताओं से मिलने की अनुमति नहीं दिए जाने के कारण दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) द्वारा नियुक्त विशेष दूत ने इस सप्ताह देश का अपना दौरा अचानक रद्द कर दिया। म्यांमा की सैन्य सरकार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

विशेष दूत का दौरा रद्द कर 10 देशों का संगठन आसियान म्यांमा को दूत के कार्यों में अड़चन डालने के कारण कड़े रुख का संदेश देना चाहता है। इससे पहले, मलेशिया ने भी प्रस्ताव दिया था कि म्यांमा के नेता मिन आंग लाइंग को इस महीने आसियान के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

दक्षिण एशियाई देशों के दो दूतों ने बताया कि आसियान के विदेश मंत्रियों की शुक्रवार रात डिजिटल बैठक में इस मुद्दे पर बातचीत होगी।

म्यांमा आसियान के विशेष दूत के तौर पर नामित ब्रूनेई के द्वितीय विदेश मंत्री इरिवान यूसुफ के इस सप्ताह होने वाले दौरे को मंजूरी देने पर सहमत था, लेकिन इच्छित व्यक्तियों से मुलाकात की मेजबानों द्वारा मंजूरी नहीं दिए जाने पर उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी।

म्यांमा के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में यह नहीं बताया गया है कि यूसुफ किनसे मिलना चाहते थे लेकिन उन्होंने पिछले महीने कहा था कि वह सू ची से भेंट करना चाहेंगे। म्यांमा में सेना ने फरवरी में सू ची की निर्वाचित सरकार का तख्तापलट कर दिया था।

म्यांमा के सैन्य प्रवक्ता मेजर-जनरल जॉ मिन टुन ने पहले कहा था कि इरिवान सू ची के खिलाफ आपराधिक आरोपों के कारण उनसे नहीं मिल सकते।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: ASEAN special envoy cancels visit to Myanmar

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे