सर्वे: इस बड़े देश में 75% लोग नहीं जानते कौन हैं भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: June 8, 2018 04:23 PM2018-06-08T16:23:08+5:302018-06-08T16:32:17+5:30

एआरआई ने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, चीन और भारत) देशों के सभी राष्ट्र प्रमुखों की स्थानीय नागरिकों के बीच लोकप्रियता जानने के लिए ये सर्वे किया।

ARI Survey said 75% of Canadians polled were unaware of Pinister M Narendra Modi | सर्वे: इस बड़े देश में 75% लोग नहीं जानते कौन हैं भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी

सर्वे: इस बड़े देश में 75% लोग नहीं जानते कौन हैं भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी

Highlights63 प्रतिशत कनाडाइयों ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को "भ्रष्ट" बताया। लोगों ने जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल को ज्यादातर लोगों ने "मजबूत" नेता माना।चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ज्यादातर लोगों ने "प्रभावशाली" बताया।

एंगस रीड इंस्टीट्यूट (एआरआई)  के ताजा सर्वे के अनुसार कनाडा में 75 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कौन हैं। 

ये सर्वे कनाडा के क्यूबेक प्रांत के शारलेवोक्स शहर में शुक्रवार और शनिवार को हो रही G7 देशों के नेताओं की बैठक से पहले किया गया था।

एआरआई ने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, चीन और भारत) देशों के सभी राष्ट्र प्रमुखों की स्थानीय नागरिकों के बीच लोकप्रियता जानने के लिए ये सर्वे किया। सर्वे में 1500 से ज्यादा लोग शामिल हुए।

साल 2014 में भी एआरआई ने कनाडा में नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के बारे में ऐसा ही सर्वे किया था और नतीजे कमोबेश ऐसे ही थे।  हालांकि साल 2014 के बाद भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में कनाडा का दौरा किया था। उसका बाद इस साल फरवरी में कनाडा के पीएम जस्टिस ट्रूडो भारत आए थे तो उन्होंने भारतीय पीएम से मुलाकात की थी।

एआरआई के कार्यकारी निदेशक साशी कर्ल ने कहा कि कनाडा के पीएम के भारत दौरे के दौरान वहाँ की जनता का ध्यान भारतीय पीएम से उनकी मुलाकात के बजाय अपने पीएम की गतिविधियों पर था। कर्ल ने कहा कि पीएम मोदी की लोकप्रियता कम होने की एक वजह उनका अंग्रेजीभाषी न होना और अमेरिकी और यूरोपीय मीडिया में वो "बदनाम" भी नहीं हैं।

कनाडा के जो नागरिक भारतीय पीएम को जानते थे उनमें से ज्यादातर ने उन्हें प्रभावशाली, रणनीतिकार और मजबूत व्यक्ति बताया। सर्वे में शामिल कनाडाई नागरिकों से विश्व नेताओं के बारे में दिए गए 24 शब्दों में से चुनाव करके अपनी राय देने के लिए कहा गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ज्यादातर लोगों ने नकारात्मक दृष्टि से देखा। इन लोगों ने ट्रंप को "घमण्डी" बताया।

कनाडा के ज्यादातर नागरिकों ने अपने पीएम जस्टिन ट्रूडो को करिश्माई माना। 63 प्रतिशत कनाडाइयों ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को "भ्रष्ट" बताया। जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल को ज्यादातर लोगों ने "मजबूत" नेता माना। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ज्यादातर लोगों ने "प्रभावशाली" बताया।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: ARI Survey said 75% of Canadians polled were unaware of Pinister M Narendra Modi

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे