रूस-यक्रेन जंग के बीच व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर शुरू हुई अटकलें, तस्वीरों और वीडियो के जरिए हो रहे अलग-अलग दावे

By विनीत कुमार | Published: April 27, 2022 02:42 PM2022-04-27T14:42:25+5:302022-04-27T14:42:25+5:30

Russia Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं। सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें और वीडियो उन्हें लेकर शेयर किए जा रहे हैं।

Amid Russia Ukraine war rumours on Russian President Vladimir Putin's health, know all details | रूस-यक्रेन जंग के बीच व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर शुरू हुई अटकलें, तस्वीरों और वीडियो के जरिए हो रहे अलग-अलग दावे

व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें (फाइल फोटो)

Highlightsव्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें, सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें और वीडियो वायरल।पुतिन की बॉडी लैंग्वेज और हाल के उनके सार्वजनिक कार्यक्रम की वीडियो के आधार पर हो रही अटकलबाजी।

नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी खासे चर्चा में हैं। मीडिया में उनके निजी जीवन को लेकर की तरह की रिपोर्ट और दावे भी छप रहे हैं। इसी में से कई समाचार आउटलेट लंबे समय से रूस की कमान संभाल रहे पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर भी विश्लेषण करते नजर आ रहे हैं। 

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा पुतिन की बॉडी लैंग्वेज का भी विश्लेषण किया गया है। हाल के कुछ हफ्तों में जिस तरह से उन्होंने कुछ जनसभाओं को संबोधित किया है, उसके वीडियो और तस्वीरों के आधार पर अटकलें लगाई जा रही हैं। कुछ विशेषज्ञों ने पुतिन की कई वीडियो रिकॉर्डिंग की ओर इशारा किया है जहां उनके हाथ कांपते हुए नजर आ रहे हैं। साथ ही कुछ विशेषज्ञों के अनुसार  उनका चेहरा ऐसा लग रहा है जैसे कि किसी प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी हुई हो।

ऑस्ट्रेलिया के डॉक्टर ने किया पुतिन को लेकर बड़ा दावा

सिडनी में रहने वाले एक कॉस्मेटिक डॉक्टर ने इंस्टाग्राम पर पुतिन की दो तस्वीर पोस्ट की हैं। इसमें एक तस्वीर उनके कम उम्र वाली है जबकि दूसरी तस्वीर हाल की है। इस डॉक्टर ने तस्वीर के साथ लिखा, 'जब आप पुतिन बहुत अधिक भराव करते हैं और एक बुजुर्ग कुशिंगोइड बिल्ली की तरह दिखते हैं।' 

वेबसाइट News.com.au के अनुसार राष्ट्रपति पुतिन द्वारा बोटॉक्स, चीक फिलर्स के साथ-साथ चिन और आई लिफ्ट सहित कई कॉस्मेटिक सर्जरी कराए जाने की अफवाहें हैं। News.com.au के अनुसार विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पुतिन ने अपनी 'सख्त आदमी' वाली छवि को बनाए रखने और अपनी बढ़ती उम्र को छुपाए रखने के लिए ऐसा किया है।

वहीं, अमेरिका के 'न्यूयॉर्क पोस्ट' ने यह भी बताया है कि जब रूसी राष्ट्रपति ने देश के ओलंपिक एथलीटों के लिए एक पुरस्कार समारोह में तस्वीरें खिंचवाईं तो वह काफी फूले हुए लग रहे थे। 'न्यूजवीक' ने दो अलग-अलग रिकॉर्डिंग की ओर इशारा किया है। इसमें एक में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से मुलाकात के दौरान उन्हें काफी देर तक एक ही पोजिशन में मेज को पकड़े हुए बैठे देखा जा सकता है। 

इसके साथ ही एक और रिकॉर्डिंग है जिसमें पुतिन का हाथ अपनी छाती के पास रखने से पहले कांपता हुआ नजर आता है। ट्विटर पर कई यूजर्स ने अनुमान लगाया है कि पुतिन पार्किंसंस से पीड़ित हैं।

इन सबके बीच हालांकि व्हाइट हाउस ने रूसी राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में किसी अटकलबाजी या टिप्पणी से इनकार किया है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि उनके पास पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह का विश्लेषण करने को कुछ नहीं है।

Web Title: Amid Russia Ukraine war rumours on Russian President Vladimir Putin's health, know all details

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे