शैतान से बचाने के नाम पर यहाँ माँ ही बच्चे के साथ करती है ऐसे काम, जानकर दहल जाएगा दिल

By पल्लवी कुमारी | Published: June 16, 2018 05:16 PM2018-06-16T17:16:59+5:302018-06-16T17:16:59+5:30

ये माँ ऐसा इसलिए कर रही हैं ताकि वह बच्चे को एक प्रकार की बीमारी से निजात दिला सके। इस बीमारी का नाम है 'जमोगा'।

UP raebareli mothers put finger in boiling oil for save them jamoga diseases | शैतान से बचाने के नाम पर यहाँ माँ ही बच्चे के साथ करती है ऐसे काम, जानकर दहल जाएगा दिल

शैतान से बचाने के नाम पर यहाँ माँ ही बच्चे के साथ करती है ऐसे काम, जानकर दहल जाएगा दिल

नई दिल्ली, 16 जून:  21वीं सदी में आज भी कई लोग ऐसे हैं, जो इलाज और बीमारी के लिए तांत्रिक और ओझा के पास जाते हैं। भले ही इसके बाद भी उनकी समस्याओं का समाधान ना हो लेकिन वह अपने अधंविश्वास को नहीं त्यागते हैं। उत्तर प्रदेश में अधंविश्वास का एक ऐसा नमूना देखने को मिला है, जहां मां ही अपने बच्चे का हाथ खौलते हुए तेल में डाल रही है।

ये मां ऐसा इसलिए कर रही हैं ताकि वह बच्चे को एक प्रकार की बीमारी से निजात दिला सके। इस बीमारी का नाम है 'जमोगा'। यह बीमारी उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर फैली हुई है। खासकर रायबरेली में इसका असर ज्यादा देखने को मिल रहा है। इसी बीमारी से बचाने के लिए मां अपने बच्चों की उंगलियां खौलते हुए तेल में डाल रही हैं। 

शुजात बुखारी हत्या मामले में चौथा संदिग्ध हिरासत में, आतंकियों ने किया था मर्डर

ताजा मामला 32 वर्षीय रमा देवी का देखने को मिला है। रमा देवी ने अपनी नवजात बच्ची शिवपूजन की सबसे छोटी उंगली गरम खौलते तेल में डाल दी। उस दौरान शिवपूजन मात्र डेढ़ महीने की थी। जब वो छह माह की हुई तो रमा ने उसके दूसरे हाथ की सबसे छोटी उंगली भी गर्म तेल में डाल दी।

 रमा के मुताबिक ऐसा करने से जमोगा नाम की बीमारी का साया उसकी बेटी के पर कभी नहीं पड़ेगी। बता दें कि रमा की बेटी से इसको सहन कर लिया लेकिन कई बच्चे इस प्रक्रिया में बुरी तरह घायल हो जाते हैं। 

लोगों ने बताया, क्या है जमोगा?

पत्रिका के मुताबिक, रायबरेली की एक महिला से जब ये पूछा गया कि आखिर ये जमोगा क्या है? और उन्हें कैसे पता चलता है कि उनका बच्चा इस बीमारी की चपेट में है। तो उसका जवाब था- जब बच्चा घूर के देखने लगता है, जब उसके शरीर का रंग कभी पीला तो कभी नीला हो जाता है, हाथ-पैर सुन्न पड़ जाता है, उल्टियां होने लगती है, दस्त की शिकायत शुरू हो जाती है और इसके साथ ही वे दूध का सेवन ज्यादा करने लगते हैं तो इसका मतलब वो जमोगा से पीड़ित है। ऐसी स्थिति में बच्चे ज्यादा दूध भी पीने लगते हैं। यहां की महिलाओं का यह भी मानना है कि इस बीमारी का इलाज डॉक्टर नहीं कर पाते हैं। इसका इलाज केवल गर्म तेल में डालकर ही होता है। महिलाएं इस बीमारी को शैतान का एक रूप बताती हैं। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें। 

Web Title: UP raebareli mothers put finger in boiling oil for save them jamoga diseases

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे