Subramanian Swamy trolled over goddes lakshmi on notes improve rupee twitter reaction | 'लक्ष्मी इकोनॉमी बचाएंगी, तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण क्या करेंगी', बयान पर चौतरफा घिरे सुब्रमण्यम स्वामी, सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस
भाजपा वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी (फाइल फोटो)

Highlights कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अगर सुब्रमण्यम स्वामी नोटों पर देवी लक्ष्मी जी की फोटो चाहते हैं तो इसमें बुरा क्या है।सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नोटों पर लक्ष्मी जी की फोटो छापने के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही जवाब दे सकते हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने केन्द्र सरकार को सलाह दी है कि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नोटों पर धन की देवी लक्ष्मी जी का चित्र छापा जाए। अपने इस बयान को लेकर सुब्रमण्यम स्वामी ट्विटर पर जमकर ट्रोल हो रहे हैं। कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर कहा है, 'आपने क्या सोचा था कि देश के इकॉनोमिस्ट अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कोई आइडिया देंगे, लेकिन वह तो नोट बदलने की बात करते हैं। माता लक्ष्मी इस तरह का काम करके अर्थव्यवस्था को ठीक कर देंगी तो लेकिन फिर वित्त मंत्री क्या काम करेंगी?' सिर्फ अभिषेक मनु सिंघवी ने ही नहीं कई ट्विटर यूजर्स ने स्वामी के इस बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। कई लोगों ये तो यह भी लिखा है कि  सुब्रमण्यम स्वामी से ऐसे बयान की उम्मीद नहीं थी। 

स्वामी ने इंडोनेशिया में नोटों पर भगवान गणेश की प्रतिमा छपी होने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर पत्रकारों से कहा, ''मैं तो कहता हूं कि (भारतीय नोट) पर लक्ष्मी का चित्र होना चाहिए। गणपति विघ्नहर्ता हैं, लेकिन देश की करेंसी को सुधारने के लिए लक्ष्मी का चित्र हो सकता है और किसी को इसमें बुरा नहीं लगना चाहिए।'' 

देखें लोगों की प्रतिक्रिया

ट्विटर पर इस बात को लेकर बहस भी छिड़ गई है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अगर सुब्रमण्यम स्वामी नोटों पर देवी लक्ष्मी जी की फोटो चाहते हैं तो इसमें बुरा क्या है।

यहां पढ़े  राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी का पूरा बयान

राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने इंडोनेशिया में नोटों पर भगवान गणेश की प्रतिमा छपी होने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर पत्रकारों से कहा, ''मैं तो कहता हूं कि (भारतीय नोट) पर लक्ष्मी का चित्र होना चाहिए। गणपति विघ्नहर्ता हैं, लेकिन देश की करेंसी को सुधारने के लिए लक्ष्मी का चित्र हो सकता है और किसी को इसमें बुरा नहीं लगना चाहिए।''  हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नोटों पर लक्ष्मी जी की फोटो छापने के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही जवाब दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हिंदू और मुसलमान का डीएनए एक ही है। दोनों के वंशज भी एक ही हैं। इंडोनेशिया के मुसलमान मानते हैं कि हमारे वंशज एक ही हैं। स्वामी ने सवाल किया कि लेकिन इसे भारत का मुसलमान क्यों नहीं मान पाता। इस बात को साबित करने के लिए उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया के (20,000 के) नोट पर गणेश जी की फोटो इस बात को प्रमाणित भी करती है। 
उन्होंने कहा कि हिंदू-मुस्लिम का डीएनए एक होने के बारे में ‘‘मैंने एआईएमआईएम अध्यक्ष एवं सांसद असदुद्दीन ओवैसी को एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा था कि हैदराबाद में माइक्रोबायोलॉजी लैब है, वहां जांच करा लो। मुसलमानों के पूर्वज हिंदू ही निकलेंगे।’’ 

स्वामी ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार एक समान संस्कृति बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है जो न्यायसंगत है। उन्होंने दावा किया, ‘‘निकट भविष्य में हम समान नागरिक संहिता लाने वाले हैं।’’ उन्होंने कहा कि यदि प्रधानमंत्री का मन हो जाए तो पांच मिनट में यह भी हो जाएगा। संविधान के अनुच्छेद 44 में इसका उल्लेख है। उच्चतम न्यायालय ने 70 साल में 10 बार कहा होगा, लेकिन पिछली किसी सरकार ने कदम नहीं उठाये। 

Web Title: Subramanian Swamy trolled over goddes lakshmi on notes improve rupee twitter reaction
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे