रोबोट ने इंसान को सब्जी का डिब्बा समझ कर फेंक दिया, हुई मौत, अब मशीन की बुद्धिमत्ता पर छिड़ी बहस

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 9, 2023 01:46 PM2023-11-09T13:46:29+5:302023-11-09T13:49:43+5:30

दक्षिण कोरिया में कथित तौर पर एक व्यक्ति को रोबोट ने कुचल कर मार डाला। योनहाप समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 40 वर्षीय व्यक्ति की पहचान रोबोटिक्स कंपनी के कार्यकर्ता के रूप में की गई, जो दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत में कृषि उपज के एक वितरण केंद्र में काम करता था।

Robot threw a human being as a vegetable box died now debate on artificial intelligence | रोबोट ने इंसान को सब्जी का डिब्बा समझ कर फेंक दिया, हुई मौत, अब मशीन की बुद्धिमत्ता पर छिड़ी बहस

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights फैक्ट्रियों में उत्पादन तक के लिए मशीनों की मदद लेना अब आम हैदक्षिण कोरिया में कथित तौर पर एक व्यक्ति को रोबोट ने कुचल कर मार डालारोबोटिक्स आर्म ने व्यक्ति को कन्वेयर बेल्ट से पकड़ लिया

नई दिल्ली: तकनीक अब हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। घरेलू काम से लेकर फैक्ट्रियों में उत्पादन तक के लिए मशीनों की मदद लेना अब आम है। बड़ी फैक्ट्रियों में रोबोट का मदद से भी महत्वपूर्ण काम किए जाते हैं। लेकिन अगर यही तकनीक और मशीनें किसी की जान ले लें तो आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस पर आधारित मशीनों की बुद्धि और क्षमता पर सवालिया निशान खड़े होना स्वाभाविक है।

दरअसल दक्षिण कोरिया में कथित तौर पर एक व्यक्ति को रोबोट ने कुचल कर मार डाला।  योनहाप समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 40 वर्षीय व्यक्ति की पहचान रोबोटिक्स कंपनी के कार्यकर्ता के रूप में की गई, जो दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत में कृषि उपज के एक वितरण केंद्र में काम करता था। इस केंद्र में औद्योगिक रोबोट (रोबोटिक आर्म)  शिमला मिर्च से भरे बक्से उठा रहा था और उन्हें एक फूस पर रख रहा था। लेकिन इसी बीच रोबोट में खराबी आ गई और उसने उस व्यक्ति की पहचान सब्जी के डिब्बे के रूप में कर ली।

रोबोटिक्स आर्म ने व्यक्ति को  सब्जियों का एक डिब्बा समझ लिया। रोबोटिक्स आर्म ने व्यक्ति को  कन्वेयर बेल्ट से पकड़ लिया और शरीर के ऊपरी हिस्से को नीचे धकेल दिया, जिससे उसका चेहरा और छाती कुचल गई। दुर्घटना का शिकार व्यक्ति काली मिर्च छंटाई संयंत्र में परीक्षण से पहले रोबोट के सेंसर की जांच कर रहा था। कथित तौर पर उन्हें रोबोट के सेंसर के साथ समस्याओं की जांच करने के लिए बुलाया गया था जो दो दिन पहले देखी गई थीं। हालांकि वह खुद ही इसका शिकार बन गए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन बाद में उनकी मृत्यु हो गई। इस साल दक्षिण कोरिया में यह दूसरा ऐसा मामला सामने आया है। इसी साल  मार्च में, 50 साल के एक दक्षिण कोरियाई व्यक्ति को ऑटोमोबाइल पार्ट्स विनिर्माण संयंत्र में काम करते समय रोबोट में फंसने के बाद गंभीर चोटें आईं। इस पूरे मामले के बाद आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस पर आधारित मशीनों की बुद्धि पर सवालिया निशान भी खड़े हो गए हैं।

Web Title: Robot threw a human being as a vegetable box died now debate on artificial intelligence

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे