Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर रिहर्सल के दौरान 'मोनिका ओह माई डार्लिंग' गाने पर झूमे जवान, मजेदार वीडियो वायरल

By अंजली चौहान | Published: January 18, 2024 12:17 PM2024-01-18T12:17:08+5:302024-01-18T12:46:33+5:30

नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी चल रही है

Republic Day 2024: The enthusiasm of the soldiers is high amidst the bitter cold on the path of duty, a grand scene seen in the full dress rehearsal. | Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर रिहर्सल के दौरान 'मोनिका ओह माई डार्लिंग' गाने पर झूमे जवान, मजेदार वीडियो वायरल

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर रिहर्सल के दौरान 'मोनिका ओह माई डार्लिंग' गाने पर झूमे जवान, मजेदार वीडियो वायरल

Republic Day 2024: राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी तेजी से चल रही है। सशस्त्र बलों की टुकड़ियां ड्रेस रिहर्सल में सक्रिय रूप से भाग ले रही हैं। परेड, भारत के एक महत्वपूर्ण घटना, 26 जनवरी, 2024 को गणतंत्र की 75वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए निर्धारित है। रिहर्सल में सशस्त्र बलों के जवानों द्वारा ढोल की थाप पर मार्च करना, अनुशासन और सटीकता का प्रदर्शन करना शामिल है जो इस भव्य कार्यक्रम की विशेषता है।

गणतंत्र दिवस को अब बस कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में जवानों की तैयारी और भी तेजी से जारी है। कड़ाके की इस ठंड में जवानों का जोश देखते ही बन रहा है। ऐसा ही एक वीडियो गुरुवार को सोशल मीडिया पर देखने को मिला जिसमें जवानों की टुकड़ी फुल जोश में रिहर्सल कर रही है। मौजूद वीडियो में सुबह का समय है जब दिल्ली घने कोहरे की चादर में लिपटी हुई है। हालांकि, इस ठंड का जवानों पर मानो असर ही नहीं पड़ रहा क्योंकि वो बाजे-गाजे की ताल पर कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं।

जवान एक साथ गाना भी गा रहे हैं और एक-दूसरे के साथ स्टेप से स्टेप मिला कर गाना गाते हुए डांस कर रहे हैं। यह शानदार वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वहीं, दूसरी ओर वीडियो में जवानों की एक टुकड़ी ढोल लेकर बजा रही है। 

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली पुलिस ने विशेष व्यवस्था और प्रतिबंधों का विवरण देते हुए एक यातायात सलाह जारी की है। 13 से 16 जनवरी तक निर्धारित कर्तव्य पथ पर रिहर्सल में कर्तव्यपथ-रफी मार क्रॉसिंग, कर्तव्यपथ-जनपथ क्रॉसिंग, कर्तव्यपथ-मान सिंह रोड क्रॉसिंग और कर्तव्यपथ-सी-हेक्सागन सहित प्रमुख क्रॉसिंगों पर यातायात प्रतिबंध देखा जाएगा।

ये प्रतिबंध निर्दिष्ट तिथियों पर सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक प्रभावी रहेंगे। इस वर्ष, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। यह छठा अवसर है जब कोई फ्रांसीसी नेता मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। विशेष रूप से, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) परेड में सभी महिलाओं की मार्चिंग और ब्रास बैंड टुकड़ियों को शामिल करेगा - यह पहली बार ऐतिहासिक है। एक सहायक कमांडेंट रैंक की महिला अधिकारी, दो अधीनस्थ अधिकारियों के साथ, 144 महिला बीएसएफ कांस्टेबलों की एक टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी, जो सशस्त्र बलों में महिलाओं के सशक्तिकरण और समावेशन का प्रदर्शन करेंगी।

गणतंत्र दिवस की तैयारी में, दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी भर में सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं। विभिन्न संकट स्थितियों का जवाब देने के लिए पुलिस बल की तैयारी का आकलन करने के लिए आतंकवादी हमले के परिदृश्य का अनुकरण करने के लिए अक्षरधाम मंदिर में एक मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी। बढ़ी हुई सतर्कता का उद्देश्य आगामी राष्ट्रीय आयोजन के लिए समग्र सुरक्षा तैयारियों को बढ़ाना है।

Web Title: Republic Day 2024: The enthusiasm of the soldiers is high amidst the bitter cold on the path of duty, a grand scene seen in the full dress rehearsal.

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे