अब इंसान नहीं रोबोट परोसेंगे खाना, लखनऊ में इस अनोखे रेस्टोरेंट को देख दीवाने हुए लोग

By अंजली चौहान | Published: October 8, 2023 02:48 PM2023-10-08T14:48:58+5:302023-10-08T14:49:54+5:30

इन रोबो-सर्वरों को जो चीज अलग करती है वह है भोजन करने वालों के साथ संवाद करने की उनकी क्षमता।

Now robots will serve food instead of humans people go crazy after seeing this unique restaurant in Lucknow | अब इंसान नहीं रोबोट परोसेंगे खाना, लखनऊ में इस अनोखे रेस्टोरेंट को देख दीवाने हुए लोग

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

लखनऊ: आप किसी होटल और रेस्टोरेंट में जाते हैं और वेटर को खाना ऑर्डर करके बेसब्री से खाने का इंतजार करते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर कोई इंसानी वेटर के बजाय कोई रोबोट आपका ऑर्डर लेने आए तो? क्यों हैरान हो गए न आप, ये सोचने में ही कितना अटपटा लगता है कि कोई रोबोट कैसे और क्यों हमें खाना परोसेगा।

हालांकि, यह महज कल्पना नहीं है हकीकत है और इस हकीकत को आप देखना चाहते हैं तो आपको जाना होगा लखनऊ। दरअसल, लखनऊ के एक रेस्टोरेंट में इंसान नहीं रोबोट नौकरी करते हैं। खाना बनाने वाले 'द रोबोट रेस्तरां - द येलो हाउस' ने लखनऊ में रेस्टोरेंट खोला है और उसमें रोबोट द्वारा सर्विस दी जाती है।

मूल रूप से जयपुर का रहने वाला यह नवोन्मेषी भोजनालय, गर्व से शहर का पहला 'रोबोट रेस्तरां' होने का गौरव रखता है। जो चीज इसे वास्तव में असाधारण बनाती है, वह है इसके दो एआई-संचालित रोबोट सर्वर, जिनका नाम 'रूबी' और 'दिवा' है।

रोबोट के द्वारा खाना परोसे जाने वाले वेटरों का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो लोगों को काफी पसंद आ रहा है। वहीं, ये रेस्टोरेंट के रोबोट लोगों को अपनी ओर आने के लिए आकर्षित कर रहे हैं।

इन रोबो-सर्वरों को जो चीज अलग करती है वह है भोजन करने वालों के साथ संवाद करने की उनकी क्षमता। किसी रुकावट का सामना करते समय, वे विनम्रता से कहते हैं "कृपया मुझे क्षमा करें"। टेबल पर ऑर्डर सफलतापूर्वक पहुंचाने के बाद, वे सटीकता के साथ घोषणा करते हैं, "आपका ऑर्डर आ गया है"।

ये रोबोट फीमेल हैं और इनका नाम रूबी और दिवा रखा गया है। रूबी और दिवा, दोनों पीले रंग की जीवंत छटा पहने हुए, लखनऊ के उद्घाटन रोबोटिक डाइनिंग प्रतिष्ठान में अग्रणी वेटस्टाफ हैं, जिसे अलीगंज में 'द रोबोट रेस्तरां - द येलो हाउस' नाम दिया गया है। इस रेस्टोरेंट की यूपी स्थित दूसरी शाखा नोएडा में संचालित है।

इस हाई-टेक डाइनिंग उद्यम के दूरदर्शी अनिकेत श्रीवास्तव बताते हैं कि रोबोट हमारे इंजीनियरों द्वारा सावधानीपूर्वक तैयार की गई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित प्रणाली पर काम करते हैं। मात्र 2-3 घंटे की चार्जिंग के बाद, वे आसानी से 12 घंटे से अधिक समय तक ग्राहकों की सेवा कर सकते हैं। एक परिष्कृत रिमोट सेंसर तकनीक का उपयोग करते हुए, हम इन मैकेनिकल मेस्ट्रोस के पीछे स्थित एक विवेकशील टैबलेट-जैसे इंटरफेस के माध्यम से रोबोटों को टेबल नंबर निर्दिष्ट करते हैं।

फिर रोबोट गूगल की अत्याधुनिक नेविगेशन तकनीक पर भरोसा करते हुए, निर्दिष्ट तालिका की ओर निर्बाध रूप से नेविगेट करते हैं। यदि कोई बाधा उनके रास्ते में बाधा डालती है, तो ये रोबोट तुरंत रुककर उल्लेखनीय कृपा प्रदर्शित करते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे ग्राहकों की प्रतिक्रिया हमारी अपेक्षाओं से अधिक रही है, ग्राहक अक्सर व्यस्त समय के दौरान टेबलों के लिए कतार में खड़े रहते हैं। हमारी भविष्यवाणी है कि यह अनूठी तकनीकी अवधारणा भोजन करने वालों को मंत्रमुग्ध कर देगी, विशेष रूप से हमारे युवा ग्राहकों के बीच मान्य हो गई है, जो हमारे रोबोट सर्वर के साथ सेल्फी लेना पसंद करते हैं। रेस्तरां पहले से ही एक सनसनी बन चुका है।

क्या-क्या परोसतें हैं ये रोबोट

रेस्टोरेंट के मेन्यू में मटन कोरमा, हांडी चिकन और दाल बुखारा जैसे व्यंजन शामिल हैं, साथ ही सुशी, बाओ जैसे अंतरराष्ट्रीय व्यंजन और डिमसम की एक श्रृंखला शामिल है। पेय पदार्थ का चयन, जिसमें फॉक्सी और चमत्कार जैसी रचनाएँ शामिल हैं, समृद्ध स्वाद, पाक उत्कृष्टता और स्मृति में रहने वाले यादगार क्षणों के माध्यम से भोजन अनुभव में क्रांति लाने के लिए उनके समर्पण को रेखांकित करता है। 'द रोबोट रेस्तरां' फ्रेंचाइजी में रूबी और दिवा को शामिल किया गया है। अपनी टीम के अमूल्य सदस्यों के रूप में, मानव जनशक्ति की आवश्यकता को काफी कम कर दिया।

2017 में, चेन्नई में देश का उद्घाटन रोबोटिक रेस्तरां, 'रोबोट' देखा गया, जो समान जापानी और चीनी भोजनालयों से प्रेरित था। इसके बाद, 2022 में, नोएडा और जयपुर ने भी अपने स्वयं के रोबोटिक डाइनिंग प्रतिष्ठानों का अनुसरण किया। हालांकि, यह लखनऊ में अपनी तरह का पहला मामला हो सकता है लेकिन भारत में रोबोटिक डाइनिंग की अवधारणा धूम मचा रही है।

Web Title: Now robots will serve food instead of humans people go crazy after seeing this unique restaurant in Lucknow

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे