नासा की टीम ने अब दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप JWST द्वारा ली गईं बृहस्पति ग्रह की 2 तस्वीरें की लीक

By अनिल शर्मा | Published: July 14, 2022 12:23 PM2022-07-14T12:23:00+5:302022-07-14T14:05:40+5:30

बृहस्पति की दो अलग-अलग तस्वीरों में अलग-अलग तरंग दैर्ध्य माप- बाईं ओर एक छोटी-लंबाई वाली छवि और दाईं ओर एक लंबी-लंबी छवि दिखाई दे रहे हैं..

NASA team now leaked 2 pictures of Jupiter taken by the world's most powerful telescope JWST | नासा की टीम ने अब दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप JWST द्वारा ली गईं बृहस्पति ग्रह की 2 तस्वीरें की लीक

नासा की टीम ने अब दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप JWST द्वारा ली गईं बृहस्पति ग्रह की 2 तस्वीरें की लीक

Highlightsनई तस्वीरों में गैस जायंट के तीन चंद्रमा देखे जा सकते हैं मंगलवार को पहले बैच में जारी ब्रह्मांड की तस्वीरों में ये शामिल नहीं थीं

दुनिया की शक्तिशाली टेलीस्कोप जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) द्वारा ब्रह्मांड की उच्च-गुणवत्ता वाली तस्वीरें सामने आने के बीच नासा ने इसी टेलीस्कोप द्वारा ली गई बृहस्पति ग्रह की 2 तस्वीरें लीक कर दी हैं। नासा की रिपोर्ट में कहा गया है कि बृहस्पति ग्रह की ये तस्वीरें टेलीस्कोप के परीक्षण के दौरान ली गईं।

बृहस्पति की दो अलग-अलग तस्वीरों में अलग-अलग तरंग दैर्ध्य माप- बाईं ओर एक छोटी-लंबाई वाली छवि और दाईं ओर एक लंबी-लंबी छवि दिखाई दे रहे हैं। नासा के दस्तावेज के अनुसार, यह बृहस्पति पर मौजूद अलग-अलग वायुमंडलीय स्थितियों को प्रदर्शित करता है। और प्रॉक्सी द्वारा उन स्थिति को कैप्टर करने की JWST के पास अविश्वसनीय क्षमता है।

नई तस्वीरों में गैस जायंट के तीन चंद्रमा देखे जा सकते हैं: यूरोपा, थेबे और मेटिस। ग्रह के कुल 79 चंद्रमा हैं। और बृहस्पति का ग्रेट रेड स्पॉट उच्च दबाव का एक क्षेत्र है जिसे नासा "विशाल तूफान" कहता है।

टेलीस्कोप द्वारा द्वारा जारी तस्वीरें नासा के कमीशनिंग डॉक्यूमेंट में शामिल थीं जिससे पता चलता है कि टेलीस्कोप का एनआईआर-कैम गतिमान टार्गेट्स ट्रैक कर सकता है। मंगलवार को जारी तस्वीरों के पहले बैच में ये फोटोज नहीं थीं।

नासा का कहना है कि सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप JWST का उपयोग अब निकट-पृथ्वी अंतरिक्ष वस्तुओं और धूमकेतुओं को ट्रैक करने के लिए भी किया जा सकता है। कुल मिलाकर, कमीशनिंग रिपोर्ट ने साबित कर दिया कि JWST अपेक्षा से अधिक अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, और कैप्चर की गई तस्वीरें लुभावने प्रमाण हैं।

Web Title: NASA team now leaked 2 pictures of Jupiter taken by the world's most powerful telescope JWST

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे