स्पेस में एस्टेरॉयड से स्पेसक्राफ्ट की जोरदार टक्कर, नासा ने पृथ्वी को बचाने के टेस्ट को अंजाम देकर रचा इतिहास, देखें वीडियो

By विनीत कुमार | Published: September 27, 2022 07:10 AM2022-09-27T07:10:29+5:302022-09-27T08:02:17+5:30

नासा ने अपने प्लेनेट्री डिफेंस टेस्ट को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। इसके तहत नासा का डबल एस्टेरॉयड रिडायरेक्शन टेस्ट (DART) अंतरिक्ष में घूम रहे एस्टेरॉडय से टकराया।

NASA Planetary Defence Test, DART impactor hits asteroid Dimorphos successfullly, watch video | स्पेस में एस्टेरॉयड से स्पेसक्राफ्ट की जोरदार टक्कर, नासा ने पृथ्वी को बचाने के टेस्ट को अंजाम देकर रचा इतिहास, देखें वीडियो

NASA Dart Mission: स्टेरॉयड से टकराया स्पेसक्राफ्ट (फोटो- नासा)

Highlightsनासा ने अपने डार्ट मिशन को सफलतापूर्वक दिया अंजाम, एस्टेरॉयड से टकराया स्पेसक्राफ्ट।भविष्य में अगर पृथ्वी से किसी एस्टेरॉइड के टकराने की आशंका होती है तो ऐसे तरीकों से निपटने के लिए था ये टेस्टवैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस टक्कर से ऐस्टरॉयड की दिशा और गति दोनों बदल गई है, कुछ दिनों में आएगा विस्तृत डेटा।

लौरेल (Laurel, अमरिका): अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने सोमवार को इतिहास रचते हुए एक ऐसे टेस्ट को सफलतापूर्वत अंजाम दिया जिसके तहत भविष्य में अगर पृथ्वी से किसी एस्टेरॉइड के टकराने की आशंका होती है तो इससे निपटा जा सके। दरअसल, नासा का स्पेसक्राफ्ट 70 लाख मील दूर एक एस्टेरॉयड से सटीकता से टकराया। ऐसे टकराव से किसी एस्टेरॉयड को उसके ऑर्बिट से हटाया जा सकेगा जिससे उसके पृथ्वी से टकराने की आशंका खत्म की जा सकेगी।

नासा का स्पेस्क्राफ्ट डबल एस्टेरॉयड रिडायरेक्शन टेस्ट (DART) अंतरिक्ष में घूम में रहे एस्टेरॉयड 'डिमोर्फस' (Dimorphos) से टकराया। इस स्पेसक्राफ्ट को 10 महीने पहले इस मिशन के लिए अमेरिका के केलिफोर्निया से लॉन्च किया गया था।

नासा के ग्रह विज्ञान विभाग के निदेशक लोरी ग्लेज़ ने सफल परीक्षण के बाद कहा, 'हम एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं, एक ऐसा युग जिसमें हम संभावित रूप से खतरनाक एस्टेरॉयड के प्रभाव जैसी किसी चीज से खुद को बचाने की क्षमता रखते हैं।' 

डार्ट मिशन को भारतीय समय के अनुसार 27 सितंबर सुबह 4.44 मिनट पर अंजाम दिया गया। इसके तहत एस्टेरॉयड डिडिमोस का चक्कर काट रहे एक और एस्टेरॉयड डिमोर्फस (Dimorphos) से स्पेसक्राफ्ट 'डार्ट' टकराया। हालांकि स्पेसक्राफ्ट के एस्टेरॉयड से टक्कर से डिमोर्फस किस दिशा में मुड़ा है, इसका डेटा अभी सामने नहीं आ सका है।

मानव इतिहास में पहली बार ऐसा प्रयोग

अंतरिक्ष में किसी एस्टेरॉयड से टकराने का ये परीक्षण मानव इतिहास में पहली बार किया गया है। माना जा रहा है कि भविष्य में धरती पर अगर ऐसे किसी खतरे की आहट होती है तो ऐसे ही मिशन से उससे निपटा जा सकेगा। स्पेसक्राफ्ट डिमोर्फोस नामक जिस ऐस्टरॉयड से टकराया, उसकी लंबाई 169 मीटर के आसपास थी। वह एक बड़े एस्टेरॉयड का चक्कर काट रहा था। ऐसे में वैज्ञानिकों के सामने सटीक समय पर उससे स्पेसक्राफ्ट को टकराना था। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि टक्कर से ऐस्टरॉयड की दिशा और गति दोनों बदल गई है।

23 हजार किमी की रफ्तार से टकराया स्पेसक्राफ्ट

नासा की ओर से सामने वीडियो में दिखता है कि एस्टेरॉयड पत्थरों से भरा हुआ है। इसका अंडाकार आकार स्पेसक्राफ्ट के उसके नजदीक जाते-जाते और साफ दिखता जाता है। इसके बाद स्पेसक्राफ्ट उसकी सतह से टकराता है। टकराव के दौरान स्पेस्क्राफ्ट की गति 23500 किमी प्रति घंटा थी।

टकराव के कुछ मिनट बाद एलआईसीआईएक्यूब (LICIACube) नाम का एक उपग्रह, जो कुछ हफ्ते पहले ही DART से अलग हो गया था, उसने इस टक्कर के बाद की तस्वीरें ली है। इससे आने वाले वाले दिनों में स्थिति और स्पष्ट होगी। LICIACube की ली हुई तस्वीरें अगले कुछ हफ्तों में सामने आ सकेंगी।

स्पेसक्राफ्ट से टक्कर के बाद नासा को उम्मीद है कि डिमॉर्फोस एस्टेरॉयड और छोटी कक्षा में पहुंच गया होगा। इससे मौजूदा समय में डिमॉर्फोस को डिडिमोस का एक चक्कर लगाने में जो 11 घंटे और 55 मिनट लगते हैं, इस टकराव के बाद और अंदर धकेले जाने से इस समय में और 10 मिनट की कमी आ जाएगी।

Web Title: NASA Planetary Defence Test, DART impactor hits asteroid Dimorphos successfullly, watch video

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :NASAनासा