Coronavirus case in delhi: भारत में बढ़ा कोरोना वायरस का खतरा, अमूल गर्ल ने दिया साफ-सफाई का संदेश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 4, 2020 08:28 AM2020-03-04T08:28:32+5:302020-03-04T08:28:32+5:30

नोएडा के दो स्कूलों के पांच बच्चों में वायरस के लक्षण मिलने की जानकारी मिली थी. इसके बाद गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने स्कूलों का दौरा किया और उनके सैंपल लिए. सीएमओ अनुराग भार्गव का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है, कोरोना वायरस से निपटने के लिए जागरूक होना पड़ेगा. अमूल गर्ल भी कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए साफ-सफाई का संदेश दे रही हैं.

Coronavirus case in delhi noida covid 19 threat in India Amul girl Precautions against virus | Coronavirus case in delhi: भारत में बढ़ा कोरोना वायरस का खतरा, अमूल गर्ल ने दिया साफ-सफाई का संदेश

ये तस्वीर अमूल ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट की है. (साभार-ट्विटर)

Highlightsकोरोना वायरस भारत सहित दुनिया के 79 देशों में फैला हुआ है, इस वायर से चीन में 2900, इटली में 79, ईरान में 77 और दक्षिण कोरिया में 32 लोगों की मौत हुई हैं.भारत में कोरोना वायरस विदेशी दौरा करके लौटे और विदेशी पर्टयकों से आया है. केंद्र सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए और चार देशों के नागरिकों के लिए सामान्य एवं ई-वीजा पर रोक लगा दी है

दिल्ली-नोएडा में कोरोना वायरस के खिलाफ केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार ने जंग छेड़ दी है। स्वास्थय विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और नोएडा और दिल्ली के कुछ अस्पतालों में अलग से वार्ड बनाया गया है। दुनिया भर में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Covid-19) के प्रकोप को देखते हुए अमूल गर्ल ने भी लोगों ने सावधानी बरतने की अपील की है। मंगलवार (3 मार्च) को अमूल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से अमूल गर्ल की हाथ धोते हुए तस्वीर शेयर की और लिखा कोरोनावायरस के खिलाफ सावधानियां! अमूल गर्ल की पहचान ऐसी चुलबुली लड़की की है जो लोगों को हंसाने के अलावा, गंभीर मुद्दों पर अपनी राय रखती है। साथ ही वैश्विक घटनाओं पर भी अपना नजरिया पेश करती है।

 

#Amul Topical: Precautions against the Coronavirus! pic.twitter.com/kdilfocb0f

— Amul.coop (@Amul_Coop) March 3, 2020

 

57 साल की है अमूल गर्ल

अमूल गर्ल का पहला विज्ञापन 1966 में पेश किया गया था। पहले अमूल गर्ल ब्रांड के प्रचार के महत्वपूर्ण भूमिका निभाती थी। 1990 के दशक में अमूल गर्ल ने खुलकर सामाजिक मुद्दों पर राय रखनी शुरू की। इस दौरान अमूल गर्ल में कई बार बदलाव किया गया लेकिन थीम वही रखी गई। अमूल गर्ल पहली बार बंबई की बसों पर लगे विज्ञापन में देखी गई थी। 

नोएडा के दो अस्पताल में बने विशेष वार्ड

गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने बताया है कि अगर किसी भी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होती है तो इलाज के सारे इंतजाम पूरे कर लिए हैं। ग्रेटर नोएडा (10 बेड वाला) और नोएडा सेक्टर 30 के एक अस्पताल में नौ बेड वाला पृथक वॉर्ड बनाया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

नोएडा में अगर किसी व्यक्ति को बुखार, जुकाम और सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो वह 8076623612 और 6396776904 इस नंबर पर कॉल करके स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम तुरंत घर जाकर सैंपल लेगी।

दिल्ली के 25 अस्पतालों में बने आइसोलेशन वार्ड

कोरोना वायरस को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 25 अस्पतालों में 230 बिस्तरों वाले आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। दिल्ली सरकार ने 4 मार्च को अखबारों को विज्ञापन देकर कोरोना वायरस से लक्षण और बचाव के विज्ञापन दिए हैं। दिल्ली सरकार ने हर जिले के कंट्रोल रूम का नंबर भी जारी किया है।

भारत में अब तक मिले कोरोना वायरस से छह केस

भारत में छह लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसमें दिल्ली (1), तेलंगाना (1), केरल (3) और जयपुर (1) में ये मामला सामने आया है। केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोग चीन के वुहान शहर से आए थे। वहीं दिल्ली में संक्रमित व्यक्ति हाल में इटली से लौटा था। तेलंगाना में संक्रमित व्यक्ति दुबई से वापस आया है जबकि जयपुर में इटली का एक पर्यटक संक्रमित हैं।

Web Title: Coronavirus case in delhi noida covid 19 threat in India Amul girl Precautions against virus

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे