Uttar Pradesh: 25 लाख छात्रों, दो लाख शिक्षकों और 900 सेनानियों को तोहफा!, लोकसभा चुनाव से पहले स्मार्टफोन-लैपटॉप, पेंशन में प्रति माह 5000 रुपये की होगी बढ़ोतरी

By राजेंद्र कुमार | Published: October 16, 2023 07:05 PM2023-10-16T19:05:17+5:302023-10-16T19:07:07+5:30

Uttar Pradesh: छात्रों को स्मार्टफोन और शिक्षकों टैबलेट देकर तथा करीब 950 स्वतंत्रता एवं लोकतंत्र सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन में प्रति माह पांच हजार रुपये की बढ़ोतरी कर योगी सरकार उन्हे खुश करेगी.

Uttar Pradesh Gift to 25 lakh students, two lakh teachers and 900 fighters Smartphones and laptops before Lok Sabha elections increase of Rs 5000 per month in pension of democracy fighters and dependents | Uttar Pradesh: 25 लाख छात्रों, दो लाख शिक्षकों और 900 सेनानियों को तोहफा!, लोकसभा चुनाव से पहले स्मार्टफोन-लैपटॉप, पेंशन में प्रति माह 5000 रुपये की होगी बढ़ोतरी

file photo

Highlightsकैबिनेट मंत्री धर्मपाल के अनुसार, प्रदेश सरकार छात्रों को स्मार्टफोन और शिक्षकों को टैबलेट देने का फैसला कर चुकी है.स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों की सम्मान राशि बढ़ाने का फैसला ले लेगी.स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों की सम्मान राशि पांच हजार रुपए प्रतिमाह किए जाने की संभावना है. 

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार लोकसभा चुनाव के पहले 25 लाख छात्रों, दो लाख से अधिक शिक्षकों और नौ सौ से अधिक सेनानियों और उनके आश्रितों के चेहरे पर मुस्कान लाने की तैयारी में है.

छात्रों को स्मार्टफोन और शिक्षकों टैबलेट देकर तथा करीब 950 स्वतंत्रता एवं लोकतंत्र सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन में प्रति माह पांच हजार रुपये की बढ़ोतरी कर योगी सरकार उन्हे खुश करेगी. राज्य के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल के अनुसार, प्रदेश सरकार छात्रों को स्मार्टफोन और शिक्षकों को टैबलेट देने का फैसला कर चुकी है.

जल्दी ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों की सम्मान राशि बढ़ाने का फैसला ले लेगी. स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों की सम्मान राशि पांच हजार रुपए प्रतिमाह किए जाने की संभावना है. 

छात्र पाएंगे स्मार्ट फोन 

सूबे के पशुधन और राजनैतिक पेंशन मंत्री धर्मपाल के अनुसार, स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत सूबे के 25 लाख छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन/टैबलेट देने का फैसला किया जा चुका है. स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण पांच साल की अवधि में किया जाएगा. चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना के लिए 3,600 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है.

युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए, स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा छात्रों और कौशल विकास पाठ्यक्रमों आदि में नामांकित लोगों को मुफ्त में स्मार्टफोन/टैबलेट प्रदान किए जाएंगे. योजना के पहले चरण में छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट देने के लिए 3.75 लाख सैमसंग और लावा स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे.

इस स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए योगी सरकार 372 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. इनकी खरीद के लिए कंपनियों का चयन किया जा रहा है. जल्दी ही छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किए जाएगा. 

प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक पाएंगे टैबलेट: 

इसी प्रकार सूबे के प्राथमिक स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत करने के लिए शिक्षा मंत्रालय की ओर से लर्निंग रिसोर्स पैकेज के तहत परिषदीय विद्यालयों के 2,09, 863 अध्यापकों को टैबलेट देने का फैसला किया गया है. सूबे की सरकार ने टैबलेट खरीदने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है.

राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को टैबलेट की खरीद के संबंध में निर्देश जारी कर दिया है.  जल्दी ही शिक्षकों को टैबलेट दिये जाएँगे. शिक्षकों को टैबलेट वितरित करने के बाद यूपी के सभी प्राथमिक स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत हो सकेगी. सरकार इस दिशा में लगातार काम कर रही है और प्राथमिक स्कूलों की क्लासेज को डिजिटल बनाने का कार्य भी किया जाने लगा है. 

सेनानियों की पेंशन में होगा इजाफा : 

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल के अनुसार, प्रदेश में 25 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और 950 आश्रित हैं. इन्हें 20,176 रुपया पेंशन मिलती है. इसी तरह प्रदेश में कुल 4693 लोकतंत्र सेनानी और उनके 1090 आश्रित हैं. इन्हें 20 हजार रुपया प्रति माह सम्मान राशि दी जाती है.

विधान परिषद के बीते सत्र के दौरान सपा के एमएलसी राजेंद्र चौधरी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, लोकतंत्र सेनानी और उनके आश्रितों की पेंशन में इजाफा करने की मांग की थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले का संज्ञान लिए और उनकी पेंशन में इजाफा करने का प्रस्ताव तैयार कराने का निर्देश दिया.

ऐसे में अब स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, लोकतंत्र सेनानी और उनके आश्रितों की पेंशन में प्रति माह पांच हजार रुपया बढ़ाने की तैयारी है. राजनैतिक पेंशन विभाग ने इसका मसौदा तैयार कर लिया है. जल्द ही इसे कैबिनेट की मंजूरी भी मिल जाएगी. उसके बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. सरकार का प्रयास है कि जनवरी से सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, लोकतंत्र सेनानी और उनके आश्रितों की बढ़ी हुई पेंशन मिले. 

Web Title: Uttar Pradesh Gift to 25 lakh students, two lakh teachers and 900 fighters Smartphones and laptops before Lok Sabha elections increase of Rs 5000 per month in pension of democracy fighters and dependents

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे