लाइव न्यूज़ :

पीलीभीत महिला अस्पताल में एक भी महिला डॉक्टर नहीं, बलात्कार पीड़िताओं ने जांच से किया इनकार

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 30, 2023 2:00 PM

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिला महिला अस्पताल में एक भी महिला डॉक्टर उपलब्ध नहीं हैं। इस साल 1 जून से 28 सितंबर के बीच अस्पताल लाई गई 5 नाबालिगों सहित 79 बलात्कार पीड़िताओं में से 70 ने पुरुष स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा चिकित्सा जांच से इनकार कर दिया।

Open in App
ठळक मुद्देउत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिला महिला अस्पताल में एक भी महिला डॉक्टर उपलब्ध नहींबलात्कार पीड़िताएं पुरुष डॉक्टर द्वारा चिकित्सकीय परीक्षण कराने के लिए मजबूरअधिकांश बलात्कार पीड़िताएं परीक्षण कराने से इनकार कर चुकी हैं

लखनऊ: ये वास्तविकता उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले की है। यहां जिला महिला अस्पताल में एक भी महिला डॉक्टर उपलब्ध नहीं हैं। इसकी वजह से बलात्कार पीड़िताओं को एक पुरुष डॉक्टर द्वारा चिकित्सकीय परीक्षण कराने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक बलात्कार पीड़ित महिला के लिए किसी पुरुष डॉक्टर से परीक्षण कराना कितना मुश्किल हो सकता है। यही कारण है कि यहां आने वाली अधिकांश बलात्कार पीड़िताएं परीक्षण कराने से इनकार कर चुकी हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक  इस साल 1 जून से 28 सितंबर के बीच अस्पताल लाई गई 5 नाबालिगों सहित 79 बलात्कार पीड़िताओं में से 70 ने पुरुष स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा चिकित्सा जांच से इनकार कर दिया।

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि यह स्थिति अस्पताल की महिला चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनीता चौरसिया के 1 मार्च को सेवानिवृत्त होने और एक अन्य स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कमला मिश्रा के 31 मई को सेवानिवृत्त होने के बाद उत्पन्न हुई। अब महिला अस्पताल का प्रबंधन एक पुरुष चिकित्सा अधीक्षक द्वारा किया जा रहा है। फिलहाल अस्पताल में डॉ. राजेश कुमार के अलावा एक पुरुष स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. केके भट्ट तैनात हैं।

टीओआई से बात करते हुए एक नाबालिग पीड़िता की मां ने कहा कि हम एक आदमी को अपनी बेटी की मेडिकल जांच की अनुमति कैसे दे सकते हैं? क्या यह उस पर एक और हमले के समान नहीं होगा? इस 16 वर्षीय लड़की का जून में उसके घर के दरवाजे से एक व्यक्ति ने अपहरण कर लिया था।  उसके साथ एक बगीचे में बलात्कार किया और उसे बेहोशी की हालत में छोड़ दिया।  जब उसे जांच के लिए जिला महिला अस्पताल लाया गया तो वहां कोई महिला डॉक्टर मौजूद नहीं थी इसलिए  उसके माता-पिता ने जांच से मना कर दिया और उसे घर ले आए।

इस बारे में कानून के जानकारों का कहना है कि  सीआरपीसी के प्रावधान के मुताबिक किसी बलात्कार पीड़िता की मेडिकल जांच केवल महिला चिकित्सा अधिकारियों द्वारा की जा सकती है।  पोक्सो अधिनियम की धारा 27 कहती है कि 18 साल से कम उम्र की बलात्कार पीड़िता की जांच केवल एक महिला डॉक्टर द्वारा की जानी चाहिए। इसके बावजूद भी ऐसी स्थिति का होना चिंताजनक है क्योंकि यौन उत्पीड़न अपराधों में आमतौर पर कोई गवाह शामिल नहीं होता है। ऐसे में पीड़िता की मेडिकल जांच रिपोर्ट को अदालती सुनवाई के दौरान उस पर हुए हमले का एकमात्र सबूत माना जाता है।

टॅग्स :रेपमेडिकल ट्रीटमेंटउत्तर प्रदेशपीलीभीतडॉक्टर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टGhaziabad Husband-Wife Case: 28 वर्षीय पत्नी प्रिया की गला दबाकर हत्या, 30 साल के पति श्याम गोस्वामी ने खुद फांसी लगाकर दी जान, खुदकुशी से पहले कई तस्वीरें खींची और रिश्तेदारों को भेजा

क्राइम अलर्टलखनऊ की पीड़िता से बहरीन में दोस्ती, फिर रेप.., दहेज और धोखे से 5 महीने का गर्भपात

क्राइम अलर्टHaryana Nuh Bus Fire: देर रात चलती बस में आग, 9 लोग जिंदा जले, 20 घायल, 60 लोग सवार, मथुरा-वृंदावन से लौटकर होशियारपुर और लुधियाना जा रहे...

उत्तर प्रदेश अधिक खबरें

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

उत्तर प्रदेशपूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दी, लेकिन सजा पर रोक से किया इनकार

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ​विकास को लगेंगे पंख, लखनऊ और विस्तार देगा मिग्सन लखनऊ सेंट्रल

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

उत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश-शिवपाल समेत पार्टी के ये नेता रहे मौजूद