रण उत्सव से काइट फेस्टिवल तक, आने वाले इन त्योहारों में दिखेगा भारत का रंग

By मेघना वर्मा | Published: December 21, 2017 06:58 PM2017-12-21T18:58:27+5:302017-12-21T19:51:44+5:30

देश के विविध संस्कृतियों का मेल देखना हो तो इस सर्दी भारत के इन राज्यों में होने वाले फेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं

Upcoming Events of 2018 in India | रण उत्सव से काइट फेस्टिवल तक, आने वाले इन त्योहारों में दिखेगा भारत का रंग

रण उत्सव से काइट फेस्टिवल तक, आने वाले इन त्योहारों में दिखेगा भारत का रंग

भारत विविधताओं का देश है। यहां का रंग-बिरंगा अंदाज हो या  चटपटा जायका, यहां के हर रूप में विविध संस्कृतियां देखने को मिलती हैं। भारतीय हर उत्सव को भवत्या और अनूठे समारोह के रूप में मनाते हैं। नए साल में, आप भी देश की विविध और बेहतरीन संस्कृति को देखने के लिए ट्रिप प्लान कर सकते हैं। 

कैमल फेस्टिवल- 

राजस्थान एक रॅायल डेस्टिनेशन है जो सर्दियों की शुरुआत के साथ सुंदर हो जाता है। राजसी हवेली और राज्य के लुभावनी किलों का दौरा करने के अलावा कला, संस्कृति और त्योहारों का आनंद लेने के लिए रेगिस्तान की का दौरा कर सकते हैं। बीकानेर के ऊंट फेयर में शानदार ऊंट प्रदर्शन, दिलचस्प स्थानीय लोकगीत, असाधारण आतिशबाजी प्रदर्शन के साथ और भी कई नयी चाजें देखने को मिलेगा। 13-14 जनवरी, 2018 जनवरी से दो दिवसीय इस फेस्टिवल में आप केमिल रेस, केमिल डांस और कैमिल राईड का मजा ले सकते हैं।

जयपुर साहित्य उत्सव-

भारत में कई साहित्यिक उत्सव भी होते हैं। हालांकि, भारत के गुलाबी शहर में 24-29 जनवरी, 2018 से आयोजित होने वाले जयपुर साहित्य उत्सव, दुनिया के सबसे बड़े साहित्य उत्सव में से एक है, जिसमें इतिहासकार, राजनेता, मानवतावादी और व्यापारिक नेताओं सहित और भी बहुत से प्रतिष्ठित व्यक्तित्व शामिल होते हैं।  दिगी पैलेस में होने वाला यह साहित्यिक उत्सव, एक अनूठे सांस्कृतिक और बौद्धिक अनुभव प्रदान करेगा।

डेजर्ट महोत्सव-

29 से 31 जनवरी 2018 से अनुसूचित, इस समय राजस्थान में डेजर्ट उत्सव में रंग, उत्साह, और खुशी देखने को मिलती है। पारंपरिक और उज्ज्वल वेशभूषा, लोक संगीत, ऊंट दौड़, मूंछ प्रतियोगिता और कलाकृतियों के साथ जिमनास्टिक स्टंट जैसी प्रतियोगिताओं का आनन्द लेने के लिए इन सर्दियों में आप राजस्थान का ट्रिप प्लान कर सकती हैं। 

राजस्थान में होने वाले और भी इवेंट्स की जानकारी के लिए आप नीचे दी हुई लिंक पर जा सकते हैं.

http://tourism.rajasthan.gov.in/fairs-and-festivals

तेरेम-

केरल शहर शांति का प्रतीक है पहचान उसकी सुंदरता है। इसके त्यौहार भी उनकी भव्यता के लिए जाने जाते हैं। केरल का़ एक ऑफबीट त्योहार तेरेम भी है जो उत्तर केरल में मनाया जाता है। केरल के कासरगोड जिले में 23 से 26 मई, 2018 को मनाया जाएगा। इस त्‍यौहार में लगभग चार सौ विभिन्न सांस्कृतिक नृत्यों का प्रदर्शन किया जाता है। सबसे खास बात तो यह है क‍ि इसमें कालाकार देवताओं के रूप में तैयार होकर नृत्‍य करते हैं। रंगब‍िरंगे कपड़ों, फूलों और मुखौटों से सजे ये कालाकार देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। ये नृत्‍यकार एक ताल पर नृत्‍य करते हैं उस दौरान फूलों की वर्षा भी की जाती है। 

रण उत्सव-

अपने प्राचीन मंदिरों और वन्यजीव अभ्यारण्य के साथ, गुजरात निश्चित रूप से वास्तुकला और इतिहास का खजाना है। कच्छ के रेगिस्तान में इस सर्दी आप एक भव्य सांस्कृतिक उत्सव का अनुभव कर सकते हैं। यह उत्सव संगीत और नृत्य की एक मेलजोल है। सफेद रेत और पूर्ण खिल चन्द्र चित्र-परिपूर्ण दृश्यावली बनाते हैं, खासकर सर्दियों के महीनों में। इसलिए, 20 फरवरी, 2018 को समाप्त होने वाले गुजरात के राण उत्सव में पारंपरिक नर्तकियों, कच्छ भोजन, ऊंट-बैक सफारी और अधिक के सांस्कृतिक प्रदर्शनों का आनन्द ले सकते हैं।

काईट फेस्टिवल-
7 से 15 जनवरी तक होने वाला ये फेस्टिवल इंटरनेशनल पतंग महोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में शामिल होकर आप अपने पतंग उड़ाने के कौशल को दिखा सकते हैं। महोत्सव के समय सुंदर हस्तशिल्प, तरह-तरह की पतंगों और भारतीय मसालों की खरीददारी कर सकते हैं। इसके अलावा, आगंतुकों, पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए स्थानीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।
 

Web Title: Upcoming Events of 2018 in India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे