सावधान! गर्मी में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो भारत के इन शहरों से जरूर बचें

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: March 18, 2018 06:53 PM2018-03-18T18:53:39+5:302018-03-18T18:53:39+5:30

गर्मियां की छुट्टियां पड़ रही है। लोग अलग-अलग प्लानिंग कर रहे होंगे। अक्सर लोग किसी नए स्थान में ...

travel india hot city do not summer plane these place | सावधान! गर्मी में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो भारत के इन शहरों से जरूर बचें

सावधान! गर्मी में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो भारत के इन शहरों से जरूर बचें

गर्मियां की छुट्टियां पड़ रही है। लोग अलग-अलग प्लानिंग कर रहे होंगे। अक्सर लोग किसी नए स्थान में घूमने का प्लान बनाते हैं लेकिन वो उस स्थान का चुनाव करते हैं जहां गर्मी न पड़ सके।  भारत में ऐसे कई शहर है जहां ताबकतोड़ गर्मी पड़ती है और लोग इन जगहों से जाने से बिल्कुल कतराते हैं। क्योंकि गर्मी में हर कोई अच्छा सफर करना चाहता है न कि गर्मी कि झुलस का शिकार। इसलिए लोग हिमाचल प्रदेश, शिमला, नैनिताल, केरल जैसे शहरों को प्राथमिकता  देता है। वैसे लोग गोवा और मुंबई का भी रुख करते हैं। क्योंकि यहां न ज्यादा गर्मी पड़ती है और न ही ठंडी। हालांकि मुंबई की हल्की बारिश का मजा लेने के लिए लोग बारिश का आनंद लेने के लिए मुंबई जाते है। 

पूरे भारत में हर जगह का तापमान अलग-अलग होता है, उत्तर भारत में सर्दियों में कपकपताती ठंड पड़ती है ,तो गर्मी के दौरान धरती आग निकालती है। इसलिए लोग यहां गर्मियों से आने में कतराते हैं। अगर आप छुट्टियों प्लान कर रहे हैं तो ये कुछ ऐसे शहर है जहां आप जा सकते हैं लेकिन गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे। 

दिल्ली 

भारत की राजधानी दिल्ली में पर्यटक स्थलों की कोई कमी नहीं है। जिस हिसाब से शहर में सर्दी पड़ती है उसी हिसाब से गर्मी पड़ती है। गर्मी के दौरान यहां का तापमान करीबन 50 डिग्री तक पार कर जाता है, ऐसे में बेहतर होगा कि, आप दिल्ली के पास स्थित हिमाचल प्रदेश की सैर कर आयें।

आगरा

सात अजूबों से से एक ताजमहल उत्तर प्रदेश के मंडल आगरा में स्थित है, यहां यूं तो पर्यटकों की भीड़ कम नहीं होती, लेकिन गर्मी के दौरान यहां का तापमान 48 डिग्री तक क्रॉस कर जाता है।

झांसी

उत्तर प्रदेश में स्थित झाँसी रानी लक्ष्मी बाई के किले के कारण जानी जाती है, लेकिन गर्मी के दौरान यहां आने से बचे, कर्क रेखा से गुजरता झांसी गर्मियों में बेहद गर्म रहता है।

राजस्थान

राजस्थान गर्मियों में तपता है, खासकर की जैसलमेर,बीकानेर आदि। अगर आप गर्मियों में राजस्थान आने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जयपुर घूम सकते हैं, यहां का तापमान करीबन 40-48 के बीच रहता है।

लखनऊ

उत्तर भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर लखनऊ भी गर्मी की मार से पीछे नहीं है, लखनऊ में गर्मी 50 डिग्री तक तापमान जा चुका है, बेहतर होगा आप यहां की यात्रा मानसून के दौरान उस दौरान सुहाने मौसम में आप अच्छे से लखनऊ को घूम सकते हैं।

ओड़िसा

पिछले साल ओड़िसा में तापमान करीबन 48. 5 पार कर गया था, अगर आप ओड़िसा घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो मानसून का इंतजार करें।

Web Title: travel india hot city do not summer plane these place

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे