राजस्थान के इस शहर की करें सैर, जयपुर और उदयपुर को जाओगे भूल

By मेघना वर्मा | Published: April 19, 2018 12:39 PM2018-04-19T12:39:14+5:302018-04-19T12:39:14+5:30

बूंदी से बीजोलिया का भ्रमण प्राचीन बीजोलिया किले और उसके अंदर बसे शहर से यादगार बन जाता है। बीजोलिया, बूंदी से 50 किलोमीटर दूर है।

Rajasthan Tourism: Places to visit and Tourist spot in Bundi, Rajasthan | राजस्थान के इस शहर की करें सैर, जयपुर और उदयपुर को जाओगे भूल

राजस्थान के इस शहर की करें सैर, जयपुर और उदयपुर को जाओगे भूल

गर्मी की छुट्टियां मतलब बच्चों की तरह-तरह की डिमांड! छुट्टियों में आपके बच्चों ने भी बाहर घूमने जाने की मांग की होगी। ऐसे में अगर आप भी शिमला और कुल्लू मनाली जाने का प्लान बना रहे हैं तो जरा रुक जाइए। इन छुट्टियों में बच्चों को देश की ऐतिहासिक विरासतों के बारे में बताएं और राजस्थान ले जाएं। अगर आपको भी ऐतिहासिक जगहों से प्यार है तो ये ट्रिप बच्चों के साथ आपके लिए भी रोमांचक होगा।

आज हम आपको राजस्थान की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का ट्रिप प्लान करने के बाद आप राजस्थान के फेमस टूरिस्ट प्लेस जयपुर और उदयपुर को भूल जाएंगे। ये है राजस्थान का बूंदी शहर। राजस्थान का बूंदी शहर शाही ठाठ-बाठ और खूबसूरत हवेलियों के लिए जाना जाता है। यह राजस्थान के हाडोती क्षेत्र में स्थित है। अलंकृत किले, शानदार महल और राजपूत वास्तुकला, सुंदरता से नक्काशी किये गए कोष्ठक और स्तंभ इस स्थान को भ्रमण हेतु उपयुक्त बनाते हैं। चमकीली नदियाँ, झीलें और सुंदर जल प्रपात इस क्षेत्र की सुंदरता को बढ़ाते हैं। बूंदी का एक बड़ा हिस्सा वनों से आच्छादित है जिसमें वनस्पतियों एवं प्राणियों की दुर्लभ प्रजातियाँ मिलती हैं। बूंदी कई महान चित्रकारों, लेखकों एवं कलाकारों के लिए प्रेरणा स्त्रोत रहा है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में बना रहे हैं समंदर किनारे घूमने का प्लान, जानिए मैंगलोर की ये 5 खासियतें

बूंदी में देखने लायक जगह

बिजोलिया

बूंदी से बीजोलिया का भ्रमण प्राचीन बीजोलिया किले और उसके अंदर बसे शहर से यादगार बन जाता है। बीजोलिया, बूंदी से 50 किलोमीटर दूर है। यह बूंदी से सड़क और रेल के जरिए जुड़ा है। खुद के वाहन से यात्रा कर रहे सैलानियों को बूंदी चित्तौड़गढ़ सड़क से यात्रा करना होती है। यहां बना किला भारतीय स्थापत्य कला का बेजोड़ नमूना दिखता हैं।बलुआ रंग के इस महल को देखकर आप और आपके बच्चे दोनों ही खुश हो जाएंगे

ब्रज भूषण की हवेली

इसी हवेली से आपका शाही सफ़र शुरू हो जाएगा। ब्रज भूषण की हवेली राजस्थान के बूंदी में एक सुंदर होटल है। आलिशान इस महलनुमा होटल में बैठकर आप अपने परिवार के साथ समय बिता सकते हैं साथ ही राजस्थान के शाही मेहमाननवाजी और शाही खानों का मजा ले सकते हैं।इस होटल में कई आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिसमें रेस्त्रां से लेकर पिकअप सुविधा तक शामिल है। यह लोकप्रिय होटल बूंदी शहर के मध्य में स्थित है। 

एडवेंचर, सुंदर वादियां और टेस्टी फूड, इनका भरपूर लुत्फ उठाना हो तो जाएं गंगटोक

चैरासी खम्भों की छतरी

आपने अक्सर बॉलीवुड फिल्मों में इन चैरासी खम्भों की छतरी को देखा होगा।ये राजस्थान में बूंदी के मुख्य आकर्षणों में से एक है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है इस इमारत में 84 खंभे हैं जो कि पूरे स्मारक को सहारा देते हैं। यह विशाल स्मारक बूंदी के दक्षिण में स्थित है। मशहूर राजपूत राव अनिरुद्ध सिंह ने इस मंडप को 17वीं सदी में बनाया था। 

धबाई कुंड

चारों और से घिरी सीढ़ियों में बना ये कुंड आपको किसी और ही दुनिया में लेकर जाएगा।बॉलीवुड की फिल्म का सीन हो या बड़े मॉडल्स का फोटोशूट, ये कुंड इन सभी चीजों का गवाह बना है।बूंदी के धबाई कुंड को राजस्थान का सबसे बड़ा कुंड माना जाता है। यह शहर का सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा देखा जाने वाला स्थान है। यह कुंड दरअसल शाही राजपूत राजाओं द्वारा बनवाए गहरे कुंए होते हैं। 

प्राकृतिक खूबसूरती का गढ़ है मुन्नार, सिर्फ हनीमून ही नहीं गर्मी की छुट्टियों के लिए भी है बेस्ट

रानीजी की बावड़ी

बूंदी राजस्थान का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक शहर है जो कि अपने विशान किलों, महलों और बावडि़यों के लिए जाना जाता है। रानीजी की बावड़ी भी बूंदी की ऐसी ही एक आकर्षक जगह है। यह राजस्थान की सबसे शानदार बावडि़यों में से एक मानी जाती है। 

इन शाही खानों का स्वाद चखना ना भूलें

राजस्थान अपने शाही खानों के लिए भी दुनिया भर में मशहूर है।आप भी राजस्थान जा रहे हैं तो यहां मिलने वाला दाल-बाटी चूरमा, लाल मांस, मोहन मांस, केर सांगरी, गत्ते की सब्जी, पचमेल सब्जी, प्याज की कचौरी और घेवर को खाना ना भूलें।

(फोटो- ट्रैक अर्थ, विकिमीडिया)

Web Title: Rajasthan Tourism: Places to visit and Tourist spot in Bundi, Rajasthan

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे